अपराध के खबरें

जयनगर में भाकपा(माले) ने निकाला जनाक्रोश मार्च और प्रखंड व अंचल कार्यालय पर किया प्रदर्शन, चिलचिलाती धूप में भी सैकड़ों की संख्या में आंदोलनकारी हुए शामिल

पप्पू कुमार पूर्वे पत्रकार

गरीबों की मान सम्मान और अधिकार के लिए भाकपा-माले आंदोलन को और तीव्र करेंगी:-भूषण सिंह।

भाकपा(माले) जयनगर के द्वारा 15 सूत्री मांग को लेकर शहीद चौक से सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने जनाक्रोश मार्च निकाला, जिसका नेतृत्व भाकपा-माले के प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने किया।

जनाक्रोश मार्च निकलने के पूर्व शहीद चौक पर इस्तिथ बाबा साहेब अंबेडकर के स्मारक पर माल्यार्पण किया।

तत्पश्चात जनाक्रोश मार्च शहर के मेन रोड-महावीर चौक-भेलवा चौक-पटना गद्दी चौक-स्टेशन चौक होते हुए प्रखंड व अंचल कार्यालय के समक्ष जनाक्रोश प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में शामिल लोगों ने चिलचिलाती धूप में भारी संख्या में महिला पुरुष व बच्चे शामिल थे जो आक्रोष पूर्ण नारा लगा रहे थे।

जनआक्रोश प्रदर्शन स्थल पर भाकपा(माले) के प्रखंड सचिव भूषण सिंह की अध्यक्षता में एक सभा आयोजित की गई। इस सभा में वक्ताओं ने 15 सूत्री मांगों पर प्रकाश डालते हुए मांगें अविलंब पूरा नहीं होने पर आंदोलन को और तीव्र करने का बात कही।

इनकी 15सूत्री मुख्य मांगे इस प्रकार हैं:-
1). बाढ़ व वर्षा से प्रभावित राहत से वंचित सभी परिवारों को ₹6000 दिया जाय।
2). बाढ़ व वर्षा के प्रभाव से क्षतिग्रस्त झोपड़ी घर, आवास को अविलंब चिन्हित कर उचित मुआवजा दिया जाय।
3). किसानों का फसल क्षति का मुआवजा दिया जाय और लगान माफ तथा सभी प्रकार के ऋण माफ किया जाय।
4). जयनगर प्रखंड को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित किया जाए विस्थापित सभी परिवारों को पुर्नवास की गारंटी किया जाय।
5). निबंधन कार्यालय जयनगर से यूनियन टोला तक सड़क किनारे तथा जयनगर बस्ती पंचायत में रेलवे गुमती 38- 39 के बीच रेलवे की भूमि पर वर्षों से बसे भूमिहीन परिवारों को उजाड़ने से पहले बसने की व्यवस्था किया जाय।
6). अंचल कार्यालय में 05 डिसमिल भूमि मुहैया करने हेतु आंदोलन के माध्यम से सौपे गए सैकड़ों भूमिहीनों परिवारों का सूची को अविलंब जांच करें और भूमि मुहैया किया जाय।
7). नगर पंचायत जयनगर महावीर चौक के निकट समाजिक धर्मशाला बुवना चैरिटी ट्रस्ट के भूमि को खरीद बिक्री करने वाले अशोक बूबना पिता महावीर बूबना एवं श्याम मुरारका पिता गोरख लाल मुरारका को गिरफ्तार किया जाय।
8). समाजिक धर्मशाला बुवाना चैरिटी ट्रस्ट के भूमि के सुरक्षा व पुननिर्माण हेतु प्रशासन व समाज के सहयोग से कमिटी की गठन कर नीचे दुकान एवं ऊपर धर्मशाला का निर्माण किया जाय और धर्मशाला के भूमि की सुरक्षा करने वाले अगल-बगल के फुटपाथी दुकानदारों को पहले प्राथमिकता देते हुए दुकान मुहैया किया जाय।
9). श्याम प्रसाद कृष्ण कुमार नामक कपड़ा दुकान के मालिक व भू-माफिया श्याम प्रसाद मुरारका के दुकान का निबंधन तथा बिक्री की जा रहे सामग्रियों के जांच के साथ-साथ आय से अधिक अर्जित संपत्तियों का जांच किया जाय।
10). सभी परिवारों को नगर पंचायत जयनगर सहित ग्राम पंचायतों में राशन-किरासन हेतु राशन कार्ड निर्गत किया जाय।
11). सभी प्रकार के पेंशन से बंचित लोगों को पेंशन की राशि की भुगतान किया जाय।
12). सभी विद्यालयों में छात्रों व शिक्षकों का उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए मध्यान भोजन व प्रोत्साहन राशि तथा विद्यालय विकास की राशियों में बरते जा रहे अनियमितता को दूर किया जाय।
13). जयनगर में बढ़ रहे प्रशासन गठजोड़ से भू-माफिया के आतंक को रोक लगावे और शामिल लोगों पर कार्रवाई करें।
14). जयनगर बस्ती पंचायत के वार्ड नंबर-07 में सबसे अधिक राशन-किरासन से वंचित परिवारों को राशन कार्ड दिया जाय।
15). बाढ़ व वर्षा के पानी से कमला नदी के क्षतिग्रस्त तटबंधों व नहरों का मरम्मत अविलंब किया जाय।

सभा स्थल पर जयनगर प्रखंड विकास पदाधिकारी चंद्रकांता कुमारी तथा जयनगर अंचलाधिकारी संतोष कुमार पहुंचकर प्रदर्शनकारियों से वार्तालाप कर मांग पत्र लिए और जल्द ही इन मुद्दों पर करवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद प्रदर्शन समाप्त किया गया।इस सभा को मो० मुस्तफा, चलीत्तर पासवान, मो० भोला, कासिंदर यादव, मो० यूनुस, अवधेश राय, प्रमिला देवी, जहाना खातून, प्यारी देवी, दुर्गा देवी, गीता देवी, राधा देवी, महाशंकर कसेरा सहित कई कार्यकर्ताओं ने संबोधित किया।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live