अपराध के खबरें

संयुक्त सचिव सह नीति आयोग के तहत आकांक्षी जिला प्रभारी विजय कुमार सिंह पहुंचे लातेहार





अधिकारियों के संग की बैठक कहा जिले के विकास के लिए अधिकारियोँ को निभानी होनी जिम्मेवारी ..विजय कुमार सिंह, केन्द्रीय संयुक्त सचिव सह आंकाक्षी जिला प्रभारी
नीति आयोग के निर्धारित मानक को लेकर पदाधिकारियों को सौंपे टास्क

 राजेश कुमार वर्मा/बद्री गुप्ता

लातेहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज ) । केन्द्रीय संयुक्त सचिव सह नीति आयोग के तहत चयनियत आकांक्षी जिला लातेहार के प्रभारी विजय कुमार सिंह शुक्रवार को लातेहार पहुंचे एवं जिला के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
  बैठक में श्री सिंह ने नीति आयोग के तहत निर्धारित मानक पर चर्चा किया एवं अधिकारियों को पूरी ईमानदारी से कार्य कर लातेहार जिले को विकास के पथ पर ले जाने की बात कही। बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि एवं सम्बद्ध, वित पोषण, कौशल विकास एंव सभी आधारभूत संरचनााओं की जानकारी बारी - बारी से ली। बैठक में संयुक्त सचिव श्री सिंह ने कहा कि देश के अत्यंत पिछड़े जिले के विकास को लेकर प्लान के तहत कार्य करने है जिसके लिए मानक दर्शाया गया है। उन्होंने बताया कि देश में कुल 115 जिले आकांक्षी जिले है जिनका स्वास्थ्य, शिक्षा समेत अन्य मुलभूत समस्याओं का निदान कर विकास की ओर अग्रसर करवाना है। बैठक में श्री सिंह के द्वारा संबंधित सभी विभाग के पदाधिकारियों को सजगता से कार्य करने एवं विभाग से संबंधित टास्क दिए एवं टास्क के अनुसार कार्य करने की बात कही। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित हो रही योजनाओं एवं बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए विभाग की ओर से क्या योजना है इसकी जानकारी सीएस से ली एवं जिले को स्वस्थ जिला बनाने का निर्देश दिया। बैठक में जिला समाज कल्याण विभाग की ओर कुपोषण मुक्ती एवं बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास को लेकर किए जा रहे कार्य की जानकारी मांगी जिस पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी प्रीति लता मुर्मू ने बताया कि जिले में कुल 962 आंगनबाड़ी केन्द्र है। जिनमें एक सौ केन्द्र को माॅडल के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों के मानसिक विकास को लेकर आंगनबाड़ी केन्द्र में सरल तरीके से बच्चों की जानकारी के लिए वाल पेंट किया गया है। उन्होंने बताया कि कुपोषित बच्चों को चिहिंत कर सेंटर में भर्ती कर पौष्टिक आहार दे कर कुपोषण मुक्त करने की दिशा में कार्य किए जा रहे है। श्री सिंह ने कुपोषण को लेकर गर्भवति महिलाओं को चिहिंत कर पौष्टिक आहार देने की बात कही ताकि बच्चें कमजोर जन्म नहीं ले। इस दौरान जिले को कुपोषण मुक्त करने के लिए अन्य कई निर्देश दिए। बैठक के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को दिए जाने वाले गुणवतापूर्ण शिक्षा एवं मध्यान भोजन, ड्राप आउट समेत अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदूओं पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में श्री सिह को सोलर टंकी से गांव में पीने को पानी को लेकर किए जा रहे व्यवस्था पर की भी जानकारी दी गई। जिससे उन्होंने सराहना की एवं सभी गांव एवं टोलों में समुचित पेयजल व्यवस्था पहुंचाने को लेकर पदाधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में नीति आयोग द्वारा निर्धारित मामदंड के अनुसार दिए गए निर्देश को लेकर केन्द्रीय संयुक्त सचिव सह आकांक्षी जिला प्रभारी विजय कुमार सिंह के द्वारा पदाधिकारियों को जिले के विकास को लेकर बारिकी से महत्वपूर्ण बिंदूओं पर निर्देश दिए गए एवं अगली बार की बैठक में बदलाव देखने की बात कही गई। मौके पर उपायुक्त जिशान कमर, एसपी प्रशांत आनंद, अभियान एसपी विपूल पाण्डेय, अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे, डीआरडीए निदेशक पंकज कुमार सिंह, एडीएफ सुभ्रासेन, राहुल रमन समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
एसपी प्रशांत आनंद ने नक्सल समस्या से अवगत कराया ।
   लातेहार पहुंचे केन्द्रीय संयुक्त सचिव सह नीति आयोग के तहत चयनियत आकांक्षी जिला लातेहार के प्रभारी विजय कुमार सिंह को एसपी प्रशांत आनंद ने बताया जिला नक्सलवाद की समस्या से त्रस्त हैं विपरित परिस्थति में भी जिले के विकास को लेकर हो रहे कार्य की भी जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने पुलिस के द्वारा गांव के विकास के लिए ग्रामीणों से सीधा संवाद कर विकास की गति दी जा रही है इसकी जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने लातेहार जिले भौगौलिक स्थित से भी श्री सिंह को अवगत कराया।
पोखरी कला के बुनकारों को सरकारी मदद पहुंचाने का दिया निर्देश केन्द्रीय संयुक्त सचिव सह नीति आयोग के तहत आकांक्षी जिला के प्रभारी विजय कुमार सिंह जब जिले के विकास की समीक्षा कर रहे थे तो उन्हें बरवाडीह के पोखीकला में बुनकरों द्वारा कपड़ा बूने जाने की जानकारी दी गई। जिस पर उन्होंने बूनकरों की स्थिति की जानकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी से ली एवं उन्हें सरकारी मदद पहुंचाने को लेकर निर्देशित किया। 
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live