नई दिल्ली:- आज से 200 ट्रैन और चलेंगी। डेढ़ लाख के करीब टिकट बिके - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

नई दिल्ली:- आज से 200 ट्रैन और चलेंगी। डेढ़ लाख के करीब टिकट बिके

Share This
संवाद 
नई दिल्ली:- 1 जून यानी सोमवार से देश में लॉकडाउन के बीच चलने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी गई है. 12 मई से चल रही 15 जोड़ी (अप-डाउन कर रही 30 ट्रेनें) ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 200 औऱ कर दी गई है. सोमवार से चल रही ट्रेनों में अब नॉन-एसी कोच भी शामिल होंगे, जो अब तक चल रही ट्रेनों में नहीं थे.
रेलवे ने अपने एक बयान में कहा, ‘ये ट्रेनें नियमित तौर पर चलने वाली ट्रेनों की तरह ही होंगी. ये पूरी तरह से रिजर्व्ड क्लास की एसी और नॉन-एसी कोच वाली ट्रेनें होंगी. जनरल बोगियों में बैठने के हिसाब से सीट रिजर्व की जाएगी. इन ट्रेनों में अनारक्षित सीटों वाली बोगियां नहीं होंगी. इसमें क्लास के हिसाब से किराया लगेगा. जनरल सीटिंग के लिए सेकेंड सीटिंग का किराया लगेगा और सभी यात्रियों को सीटें अलॉट की जाएंगी.'

रेलवे ने अपनी गाइडलाइंस में यात्रियों को ट्रेन के निकलने के 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने की सलाह दी है. जिन यात्रियों के पास कन्फर्म्ड/RAC टिकट होंगे, उन्हें ही स्टेशन के भीतर घुसने दिया जाएगा. गृहमंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के तहत सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा, और जिनमें कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देंगे, उन्हें यात्रा करने की अनुमति मिलेगी.
रेलवे के हर ज़ोन को हर स्टेशन पर प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनाने की सलाह दी गई है, ताकि यात्रियों के बीच कोई फेस-टू-फेस सामने न हो.

ट्रेन पर भी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा और पूरी यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनकर रखना होगा. सभी यात्रियों को लगातार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना होगा. सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है.
200 ट्रेनों के शुरू होने पर पहले दिन ही लगभग 1.45 लाख लोगों ने यात्रा के लिए टिकट खरीदा है. रेलवे का अनुमान है कि अकेले जून महीने में ही कम से कम 26 लाख लोग इन ट्रेनों से सफर करेंगे. आप इन 200 ट्रेनों की लिस्ट तैयार है रेलवे के वेबसाइट पर।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages