प्रभारी मंत्री ने मजदूरों को रोजगार दिलाने की चिंता में नवादा जिले के मनरेगा कार्यों की प्रगति का किया समीक्षा - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

प्रभारी मंत्री ने मजदूरों को रोजगार दिलाने की चिंता में नवादा जिले के मनरेगा कार्यों की प्रगति का किया समीक्षा

Share This
आलोक वर्मा

नवादा : 30 मई 2020 को पटना में आयोजित कार्यक्रम में नवादा जिले के माननीय प्रभारी मंत्री तथा राज्य के ग्रामीण विकास विभाग तथा संसदीय कार्य विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने लाॅक डाउन 04 में प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार दिलाने की चिंता में नवादा जिले के मनरेगा कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गयी एवं बताया गया कि इस जिले में अबतक कुल 87016 योजनाओं का कार्यान्वयन मनरेगा से हुआ है। जिसमें से 62587 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हॅै जो कुल का लगभग 72 प्रतिशत है। उन्होंने जानकारी दी कि नवादा जिले में 471438 परिवारों के लिए जाॅब कार्ड निर्गत है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में अन्य राज्यों से नवादा लौट रहे तथा जिले के वैसे ग्रामीण मजदूर जो काम करने की इच्छा रखते हैं, परंतु जॉब कार्ड नहीं होने के कारण काम नहीं मिल पा रहा है, उनके लिए नये जाॅब कार्ड बनाये जा रहे हैं। लाॅक डाउन की स्थिति में अबतक इस जिले में 4860 नये कार्ड विहिन परिवारों के लिए नये मनरेगा जाॅब कार्ड दिलाये गए हैं।
 श्री कुमार ने बताया कि लाॅक डाउन के कारण रोजी रोटी के साधन हाथ से निकल जाने के कारण गरीब ग्रामीण परिवारों के आर्थिक हल के लिए मनरेगा की अधिकाधिक योजनाएं क्रियान्वयन कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में चार लाख चालीस हजार से अधिक मानव दिवस का रोजगार सम्पन्न हो चुका है। उन्होंने बताया कि मानव दिवस में अव्वल प्रखंड पकरीबरावां में 57995, रोह में 50578, वारिसलीगंज में 47076, नवादा सदर में 40424, रजौली में 40074 मानव दिवस सृजित किये गए हैं। भुगतान में गड़बड़ी रोकने के लिए आधार बेस्ट पेमेंट पर जोर दिया जा रहा है। माननीय मंत्री श्री कुमार ने कहा कि नवादा जिले के 120165 मजदूरों का एमआईएस पर आधार सिडेड कर दिया गया है तथा 33680 जाॅब कार्डधारियों को आधार बेस्ड पेमेंट किया जा रहा है। 
 एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि नवादा जिले में वित्तीय वर्ष 2020-21 में अबतक कुूल 39 करोड़ 17 लाख 80 हजार रूपये का कायZ कराया गया है जिसमें से 39 करोड़ 17 लाख 80 हजार रूपये का भुगतान किया जा चुका है तथा 1 करोड़ 99 लाख 86 हजार रूपये का भुगतान प्रक्रियाधीन है जिसमें मजदूरी मद का 1 करोड़ 66 लाख 98 हजार रूपये हैं जो निर्धारित अवधि में भुगतान कर दिया जायेगा। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि नवादा जिले में मनरेगा से अन्य कार्यों के अतिरिक्त जल जीवन हरियाली से संबंधित कार्य भी तेजी से कराया जा रहा है। नवादा जिला में सुदूर, संवेदन से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार कुल जल संरचनाओं की संख्या 13 हजार 5 सौ 51 है तथा जिला स्तर पर चिन्हित अतिरिक्त जल संचयन संरचनाओं की संख्या 2 हजार 2 सौ 45 है, इनमें से 589 जल संरचना अतिक्रमित पाये गए हैं एवं इसमें से अधिकांश को अतिक्रमणमुक्त कराया गया है तथा अवषेष अतिक्रमित संरचनाओं को अतिक्रमणमुक्त करने की कार्रवाई प्रक्रिया भिन्न है। नवादा जिला में कुल आहरों की संख्या 3 हजार 1 सौ 98 है जिसमें से 1 हजार 037 आहरों के जीर्णोंद्धार का कार्य प्रारम्भ कराते हुए 398 आहरों का जीर्णोंद्धार कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिले में मनरेगा के माध्यम से एक एकड़़ से कम क्षेत्रफल वाले 457 तालाब में से 243 तालाब का जीर्णोद्धार कार्य प्रारम्भ करते हुए 23 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य पुरा करा लिया गया है। नवादा जिले में कुल 5672 पईन में से 770 पइन के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारम्भ करते हुए 542 पइन के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा हो चुका है। 
 उन्होंने मनरेगा कर्मियों को तथा कार्यरत मजदूरों को सावधानी बरतने की सलाह भी दी तथा कहा कि मास्क, सेनिटाइजर, हैंडवाॅश का उपयोग करें एवं विशेषकर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करने पर बल दिया जाय। उन्होंने उप विकास आयुक्त एवं जिला पदाधिकारी द्वारा भी सतर्कता बरतने तथा सतत् अनुश्रवण करने की बात कही तथा सचेत किया कि कोई भी इच्छक श्रमिक काम से वंचित न रहे तथा ससमय भुगतान सुनिश्चित हो। छद्म भुगतान एवं अकारण बिलम्ब भुगतान की स्थिति में दोषी कर्मी पदाधिकारीगण बक्शे नहीं जायेंगे।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages