नवादा में मना शोषित समाज दल का 48 वां स्थापना दिवस संपन्न - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

नवादा में मना शोषित समाज दल का 48 वां स्थापना दिवस संपन्न

Share This



आलोक वर्मा / अनुराधा भारती
नवादा : नेता नहीं नीतियों से समस्याओं का समाधान होगा और हमसभी इसके लिये हिसुआ विधान सभा क्षेत्र में संघर्षशील  हैं। उक्त बातें आज कन्हाई नगर स्थित शोषित समाज दल कार्यालय में दल का 48 वां स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए हिसुआ विधानसभा से द‌ल के भावी प्रत्याशी और होमियोपैथ के जाने माने चिकित्सक डॉ. सुधीर कुमार ने कहीं।
उन्होंने कहा कि शोषित समाज दल  देश का पहला राजनीतिक दल है जिसने लिखित नीति सिद्धांत और कार्यक्रम जनता के समक्ष प्रस्तुत किया। इसी वजह से यह संगठन पिछड़े दलितों व मुसलमानों के बीच ज्यादा लोकप्रिय रहा है।
नरेश प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए शोषित समाज दल संसदीय समिति के प्रदेश अध्यक्ष प्रो॰ उमाकांत राही ने कहा कि दल का स्थापना  स्थापना  7 अगस्त 1972 को जगदेव प्रसाद और रामस्वरूप वर्मा ने मिलकर पटना के  विधायक क्लब में किया था ।तबसे  जन समस्याओं को लेकर शोसद संघर्ष शील रहा है । पिछड़ों का आरक्षण, अनिवार्य शिक्षा नीति, इंदिरा आवास, मतदाता पहचान पत्र , आधार कार्ड आदि जो लागू हुआ वह शोषित समाज दल के संघर्ष का ही परिणाम है ।भले ही सरकार ने लागू करके अपना श्रेय ले लिया पर इसके लिये संघर्ष शोषित‌ समाज दल ने ही किया था। इसके लिये जगदेव बाबू ने कुर्बानी दी,‌प्रो॰ जयराम बाबू ने अपनी जवानी कुर्बान कर दी। साथ ही दल के दर्जनों लोग संघर्ष के दौरान मारे गये, जेल गये और प्रताड़ित किये गये।
श्री राही ने कहा कि  शोषित समाज दल की नीतियों और कार्यक्रमों से ही समस्याओं का समाधान होगा ।
उन्होंने यह भी कहा कि रामजन्म भूमि निर्माण का शिलान्यास दोबारा प्रधानमंत्री द्वारा कराया गया इसके पूर्व भाजपा के दलित नेता कामेश्वर चौपाल द्वारा कराया गया था ।ऐसा क्यों? यह काम धार्मिक लोगों का था न कि राजनीतिक लोगों का। धर्म और राजनीति का घालमेल से जनता को काफी नुकसान हो रहा है। भाजपा जदयू ने बिहार में पिछड़े दलितों और मुसलमानों को परेशान कर दिया है। बेरोजगारी बढ़ी है।‌शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति बद से बदतर हो गयी है तभी तो सत्ताधारी दलों के लोग अपने‌ लोगों को निजी अस्पतालों में भर्ती कराते हैं अपने बच्चों को निजी स्कूलों में बढ़ाते हैं।
समारोह को अन्य लोगों के अलावा मानववादी छात्र युवजन सभा के नेता  सौरभ राजा, रतन प्रसाद, सुरेन्द्र मिस्री,शांति देवी,लालनारायण प्रसाद,रामस्वरूप प्रसाद आदि ने भी शोषित समाज दल की‌ नीतियों और जगदेव प्रसाद के संघर्षों की चर्चा करते हुए संगठन के विस्तार करने पर बल दिया और कहा कि अगला विधान सभा चुनाव में हिसुआ से  डॉ सुधीर कुमार को विजयी बनाने के लिये प्रयत्नशील रहें।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages