सरकारी नौकरी पोर्टल में नौकरियों के लिए 69 लाख लोगों ने आवेदन किया है केवल 6,700 लोगों को नौकरी मिली - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

सरकारी नौकरी पोर्टल में नौकरियों के लिए 69 लाख लोगों ने आवेदन किया है केवल 6,700 लोगों को नौकरी मिली

Share This
संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के कारण देश भर में लाखों लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं। प्रवासी श्रमिक अपनी नौकरी गंवाने के बाद अपने गृह राज्यों लौट गए हैं। लाखों बेरोजगार केंद्र सरकार की नौकरी के पोर्टल में अपना नाम दर्ज करा रहे हैं। लेकिन मुट्ठी भर लोगों को रोजगार मिल रहा है।कोरोना संकट में देश में बेरोजगारी की स्थिति। आजीविका खो चुके श्रमिकों में न केवल संगठित क्षेत्र हैं, बल्कि संगठित क्षेत्र के ठेका श्रमिक, श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर और संगठित क्षेत्र के स्थानीय वेतनभोगी श्रमिक भी हैं। स्थिति को संभालने के लिए, केंद्र ने 11 जुलाई को एक नौकरी पोर्टल लॉन्च किया। केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, केवल 40 दिनों में 69 लाख से अधिक आवेदन पोर्टल पर जमा किए गए। 14 से 21 अगस्त के बीच, 7 लाख से अधिक लोगों ने काम की उम्मीद में पोर्टल पर अपना नाम दर्ज किया। लेकिन सिर्फ 691 लोगों को ही काम मिला। प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, नौकरी के लिए आवेदन करने वाले 69 लाख प्रवासियों में से केवल 7,800 ही नौकरी में शामिल हो पाए। बिहार और उत्तर प्रदेश के कई प्रवासी कर्मचारी तालाबंदी में अपनी नौकरी गंवाने के बाद घर लौट आए हैं। इससे कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु में श्रम की कमी हुई है। नतीजतन, लगभग 8% नौकरी के प्रस्ताव उन राज्यों से आ रहे हैं। सेंट्रल के तकनीकी मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 14 से 21 अगस्त के बीच स्व-नियोजित कुशल कर्मचारी मानचित्रण (एएसईएम) के पोर्टल से 800,000 लोगों ने पंजीकरण कराया। रिपोर्ट के अनुसार, 14-21 अगस्त के बीच नौकरी चाहने वालों की संख्या में 60% की वृद्धि हुई। लेकिन नौकरी पाने में केवल 9.7% की वृद्धि हुई है। 14 से 21 अगस्त के बीच 6 लाख लोगों ने अपने नाम पंजीकृत किए। लेकिन काम में केवल 691 लोग शामिल हुए।  
आंकड़ों के मुताबिक, 118 जिलों में केवल 5.84% महिलाओं ने गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत नौकरी के लिए आवेदन किया है। नौकरी पोर्टल में पंजीकृत 514 कंपनियों में से, 443 कंपनियों ने लगभग तीन लाख नौकरियों का विज्ञापन किया है। नामांकित 69 लाख में से, 1 लाख 49 को नौकरी की पेशकश की गई थी। लेकिन उनमें से 6,600 काम में शामिल हो पाए हैं।लगभग 63% रोजगार विज्ञापन रसद, स्वास्थ्य, बैंकिंग, बीमा, खुदरा, निर्माण और विभिन्न वित्तीय क्षेत्रों से आए। हालांकि, टेलर, इलेक्ट्रीशियन, फील्ड तकनीशियन, सिलाई मशीन ऑपरेटर, कूरियर डिलीवरी कार्यकारी, नर्स, क्लीनर और सेल्समैन की नौकरियों के लिए सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages