अच्छी खबर :ऑक्सफोर्ड निर्मित कोरोना वैक्सीन के प्रयोगात्मक अनुप्रयोग का दूसरा चरण आज से भारत में शुरू हो रहा है - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

अच्छी खबर :ऑक्सफोर्ड निर्मित कोरोना वैक्सीन के प्रयोगात्मक अनुप्रयोग का दूसरा चरण आज से भारत में शुरू हो रहा है

Share This
 संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-ऑक्सफोर्ड निर्मित कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण मंगलवार 25 अगस्त से भारत में किया जा रहा है।भारत में कोरोना मामलों की संख्या खतरनाक रूप से बढ़ रही है। हालांकि, पिछले 24 घंटों में इसमें कुछ कमी आई है। दूसरी ओर, कोरोना नमूना परीक्षण को भी गुणा किया गया है। कोरोना टेस्ट, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक सकारात्मक कदम है, एक ऐसा रास्ता जो भारत सरकार दृढ़ता से अपना रही है। ऑक्सफोर्ड का दूसरा चरण कोरोना टिकर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए लागू किया जाएगा।
 विशेष सूत्रों के अनुसार, परीक्षण केवल दूसरे चरण में स्वस्थ लोगों पर आयोजित किया जाएगा।इसके लिए, पुणे में भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का चयन किया गया है। ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ता कोविशिल्ड वैक्सीन की खोज के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।उन्हें भारत में सेरम इंस्टीट्यूट और ब्रिटिश-स्वीडिश दवा कंपनी एस्ट्रा गेनेका द्वारा कोरोना वैक्सीन विकसित करने में मदद की जा रही है।सरकार और नियामक मामलों के सेरम संस्थान के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने भारत के लोगों को आशा का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन से आवश्यक मंजूरी मिल गई है। हमें यकीन है कि हम अपने देशवासियों के लिए विश्व स्तरीय कोरोना वैक्सीन लाने में सक्षम होंगे। मैं देश को आत्मनिर्भर बनाऊंगा। 'भारत में बने इस टीके का परीक्षण 18 वर्ष से अधिक उम्र के 1,600 लोगों पर किया जाएगा। इससे पहले कोविशिल्ड का ब्रिटेन में परीक्षण किया गया था। कोविशिल्ड टिकर को प्रयोगात्मक रूप से 5 स्थानों पर लगाया गया है। और परिणाम अच्छे हैं।
कोरोना स्थिति में, भारतीय बेसब्री से वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। और हर किसी की हालत जो सोती नहीं है।
लॉकडाउन का पालन करना पड़ता है, हाथ में सैनिटाइज़र, चेहरे पर मुखौटा, उंगलियों पर दस्ताने, यह जेल की तरह है।हर किसी की उम्मीद है कि अगर वैक्सीन आता है, तो सोचा कि यह कुछ हो जाएगा तो भी दूर हो जाएगा। दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ, भारत भी कोविद के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है। भारत में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की कुल संख्या 31 लाख 8 हजार 975 लोगों की है।कोविद -19 संक्रमण ने 24 घंटे में 846 रोगियों को मार दिया। भारत में कोरोना संक्रमण से मौजूदा मौत का आंकड़ा 56,390 है।पिछले 24 घंटों में, 6,550 लोग कोरोना वायरस से उबर चुके हैं।वहीं, रिकवरी दर बढ़कर 85.92% हो गई है।यह देखा गया है कि देश में कोरोना में मृत्यु दर घटकर 1.74 प्रतिशत पर आ गई है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages