बच्चों में राष्ट्र के प्रति अभिमान जागृत करने हेतु सनातन संस्था का विशेष ऑनलाईन बालसंस्कार वर्ग संपन्न - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

बच्चों में राष्ट्र के प्रति अभिमान जागृत करने हेतु सनातन संस्था का विशेष ऑनलाईन बालसंस्कार वर्ग संपन्न

Share This
संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज बिहार - सनातन संस्था की ओर से कल स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर बिहार में विशेष बालसंस्कार वर्ग का आयोजन किया गया । इसमें बिहार के पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, समस्तीपुर, सोनपुर इत्यादि जिलों से बच्चे सम्मिलित हुए । इस कार्यक्रम का लाभ 9 वर्ष से 13 वर्ष की आयुवर्ग के बच्चों ने ऑनलाईन के माध्यम से लिया । 

 इस सत्संग में स्वतंत्रता दिवस का महत्व इस विषय पर सत्संग की युवा साधिका कुमारी रूपम चौरसिया ने सभी का प्रबोधन करते हुए बताया, कि स्वामी विवेकानंदजी ने कहा था जिस राष्ट्र के प्रत्येक व्यक्ति ने यदि उसकी क्षमतानुसार जितनी है उतना भी यदि राष्ट्र के लिए प्रयास करता है तो वह राष्ट्र अवश्य प्रगति करेगा । हम स्वयं में राष्ट्राभिमान कैसे जागृत कर सकते हैं, इसके लिए अपने देश, अपनी राष्ट्रभाषा, अपनी सभ्यता-संस्कार और स्वदेशी वस्तुआें का उपयोग करना चाहिए । विषय सुनकर सभी बच्चों में उत्साह बढा और उन्होंने वैसे प्रयास करने हेतु तैयारी दर्शायी । भारत और स्वतंत्रता से सम्बंधित विषय पर मौखिक प्रश्‍नोत्तरी भी ली गई । इन प्रश्‍नों के सभी बच्चों ने स्फूर्तता से उत्तर दिए । राष्ट्रध्वज का सम्मान कैसे करें, इस विषय पर बच्चों को वीडियों भी दिखाया गया ।

 कार्यक्रम में सहभागी बच्चों ने मनोगत में बताया कि देश के प्रति अपना अभिमान बढाने के लिए प्रयास करेंगे । उन्होंने यह भी बताया कि हम आगे से नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन मनाएंगे । जन्मदिन कुलदेवता का आशीर्वाद लेकर तिथि के अनुसार मनाएंगे । स्वदेशी वस्तुआें का ही उपयोग करेंगे । कार्यक्रम का समापन ‘वन्दे मातरम’ गीत का से हुआ । 


No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages