एक तरफ अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन हुआ तो दूसरी तरफ मिथिलांचल में श्री लक्ष्मी नारायण के मंदिर हेतु भुमि पुजन किया गया - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

एक तरफ अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन हुआ तो दूसरी तरफ मिथिलांचल में श्री लक्ष्मी नारायण के मंदिर हेतु भुमि पुजन किया गया

Share This
पंकज झा शास्त्री 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-एक तरफ अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन हुआ तो दूसरी तरफ मिथिलांचल के सुप्रसिद्ध धर्म स्थल में से एक  बेनीपट्टी प्रखंड के अन्तर्गत अकौर गांव के भगवती स्थान के प्रांगण में श्री लक्ष्मी नारायण के मंदिर हेतु भुमि पुजन किया गया।
भुमि पुजन का कार्यक्रम में अकौर दुर्गापूजा समिति के तत्वाधान एवं ग्रामीणों के सहयोग से विद्वान् पंडित श्री नागेंद्र झा ने वैदिक मंत्र एवं कर्मकांड के साथ  श्रीमति गंभीरा देवी के द्वारा भूमि पूजन कराए।
बुधवार को शतभिषा धनिष्ठा नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन संपन्न होने से शुभ का संकेत हैं,साथ ही बुधवार का दिन गणेश का अपना दिन माना जाता है और बुध को 5अंक प्राप्त है जो उत्साह वर्धक ऊर्जा का संकेत देता हैं।
जानकारी के अनुसार भगवती प्रांगन में लक्ष्मी नारायण जिस मंदिर में स्थापित है वह मंदिर जर्जर हो चुका है जिस कारण पुनः भव्य मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गया।
दुर्गा पूजा समिती के अध्यक्ष श्री शरद चन्द्र मिश्र ने बताया कि आदि काल से इस गांव में भगवती भुवनेश्वरी अंकुरित पिंडी रूप में विराजमान है और इस गांव से अक्सर हजारों वर्ष पुराना देवी देवता के मूर्ति निकलते रहते है इन सभी मूर्ति को भव्य मंदिर बनाकर इन दिव्य मूर्ति को स्थापित किया जाएगा।
वहीं ज्योतिष के जानकार पंकज झा शास्त्री के अनुसार यह गांव प्राचीन काल राजा जनक के मिथिला नगरी में यह प्रमुख रहा।
यह संयोग ही है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और अकौर में लक्ष्मी नारायण मंदिर हेतु भूमि पुजन एक ही दिन हो रहा हैं।
शास्त्रों के अनुसार श्री सीता राम,लक्ष्मी नारायण के ही अवतार हैं।
इस भूमि पूजन के साक्षी बनने हेतु अकौर दूर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष श्री शरद चन्द्र मिश्र,सचिव संतोष झा, ज्योतिषी पंकज झा शास्त्री, कोषा अध्यक्ष संजिव ठाकुर,हरी ठाकुर, बिल्टून मिस्र, डाक्टर बीके अन्य सदस्यों के साथ साथ अधिक संख्या में ग्रामीण लोग भी उपस्थित थें।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages