बलान नदी हुआ ओवरफ्लो बलान नदी से सटे कई गांव में घुसा बाढ़ का पानी - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

बलान नदी हुआ ओवरफ्लो बलान नदी से सटे कई गांव में घुसा बाढ़ का पानी

Share This

रिपोर्टर:- रौशन कुमार झा

मिथिला हिन्दी न्यूज बछवाड़ा:- प्रखंड क्षेत्र के रुदौली पंचायत के समीप बलान नदी मे उफान के कारण अब ओवरफ्लो होने लगा है जिससे नदी से सटे वार्ड संख्या 10 एवं वार्ड संख्या 11 की आम जनता एवं प्रभावित ग्रामीण परेशान दिख रहे हैं। लोगों को अब घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। प्रखंड क्षेत्र के मुसना बांध के समीप बलान नदी से प्रभावित वार्ड संख्या 10 के ग्रामीण हरि किशोर झा, शंकर मिश्र, विनोद झा, संजीव झा, रामायण झा, शोभा कांत झा, मणिकांत झा, कामेश्वर झा उर्फ दल्लू झा, उदय शंकर झा, गौरी शंकर झा, किशुन देव झा उर्फ झाईल बाबा, विकास कुमार, एवं वार्ड संख्या 11 के घूरन महतो, सिया प्रसाद झा, अशोक झा, गंगा झा, दिनेश झा, मनोज झा, इत्यादि लोगों ने बताया कि वर्ष 2007 के बाद इस वर्ष बलान नदी में उफान के कारण जो नीचा तटवर्ती वाला जगह था वहां से तो पानी बांध को पार कर गया लेकिन जहां से बांध ऊंचा था वहां पर कई जगहों से नदी का पानी से अब बांध के नीचे से रिसाव उत्पन्न होने लगा है।
कई जगहों पर तो जहां से बांध में रिसाव उत्पन्न हो रहा था वहां पर ग्रामीण के द्वारा उक्त रिसाव पर नियंत्रण करने का अथक प्रयास किया गया लेकिन रिसाव फिर भी नहीं रुका। रुदौली पंचायत के मुसना बांध में कई जगह दरार भी उत्पन्न हो गया है।
 प्रखंड क्षेत्र के कादराबाद पंचायत समेत दर्जनों पंचायत भी इस वर्ष बलान नदी में आए उफान के कारण बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं। कई जगह घर में पानी प्रवेश कर जाने के कारण लोग घर छोड़कर ऊंचे स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं। फसल आदि भी बर्बाद हो रहा है लेकिन यहां पानी रोकने का प्रयास भी नहीं हो सका। कादराबाद पंचायत में पंचायत भवन से सटे कादराबाद बछवाड़ा संपर्क पथ पर 2 फीट से अधिक पानी का बहाव हो रहा है। ग्रामीण ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधि के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि समय पूर्व ही अधिकारियों के द्वारा, जनप्रतिनिधि के द्वारा बांध की मरम्मत कराई जाती तो आज चिंताजनक हालत नहीं रहती। उन्होंने बताया कि पिछले 5 वर्षों में जनप्रतिनिधि के द्वारा ऐसा कोई महत्वपूर्ण कार्य भी नहीं करवाया गया। चुनाव के बाद जनप्रतिनिधि अपने वादों से मुकर गए।
 करोना काल से जूझ रहे लोगों पर प्रकृति का दोहरा कर बाढ़ के रूप में बड़प रहा है ऐसे में लोगों के सामने आफत ही आफत दिख रहा है। शुक्र है कि पिछले 5 दिनों से बारिश थमा हुआ बादल आकाश में उमड़ घुमड़ कर लोगों को भयभीत कर रहा है लेकिन थमा हुआ है। नहीं तो स्थिति और भी भयावह होती। 
 बताते चलें कि रुदौली पंचायत के मुखिया वार्ड सदस्य एवं पंचायत समिति ने इस विकट परिस्थितियों में तो मुह ही मोड़ लिया और कहा कि इस विकट परिस्थिति में हम कुछ नहीं कर सकते हैं।
Published by Amit Kumar

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages