ब्राजील को पछाड़कर भारत कोविद 19 संक्रमणों की विश्व सूची में दूसरे स्थान पर - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

ब्राजील को पछाड़कर भारत कोविद 19 संक्रमणों की विश्व सूची में दूसरे स्थान पर

Share This
संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-पिछले 24 घंटों में, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 90,000 को पार कर गई है! स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोविद -19 वायरस से 90,632 लोग नव संक्रमित हुए हैं, जो एक रिकॉर्ड संख्या है। भारत दुनिया के दूसरे सबसे संक्रमित देश बनने के लिए ब्राजील से आगे निकल गया है।एक ही मरीज के दूसरी बार संक्रमित होने के छिटपुट मामले भी सामने आने लगे हैं। बैंगलोर के एक अस्पताल ने कल बताया कि एक मरीज को ठीक होने के बाद फिर से कोरोनरी हृदय रोग का पता चला था। देश में कोरोना के साथ अनलॉक किए गए चरण में कार्यालय, बाजार और परिवहन खुल गए हैं। बहुत कम, देश ने सामान्य लय में लौटना शुरू कर दिया है। लेकिन देश हर दिन हमलों का रिकॉर्ड बना रहा है। मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। वर्तमान में भारत में इलाज के लिए जाने वाले कोरोना रोगियों की संख्या 6 लाख 82 हजार 320 है। पिछले 24 घंटों में एक और 1075 लोगों की मौत हुई है। कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 60,626 हो गया है। कोरोना में अब तक 31 लाख 60 हजार 85 लोग बरामद हुए हैं। वसूली दर 6.32 प्रतिशत तक पहुंच गई है। मृत्यु दर घटकर 1.62 प्रतिशत रह गई है। भारत एशिया में कोरोना मामलों की संख्या में पहले ही शीर्ष पर है।शनिवार को, महाराष्ट्र में कोविद -19 से 20,601 लोग संक्रमित थे जो एक ही दिन में सबसे अधिक संख्या है। राज्य में कुल संख्या 6,63,72 है। मरने वालों की संख्या बढ़कर 26.28 हो गई। कल, दिल्ली में कोरोनावायरस से 2,963 लोगों में से 6 संक्रमित थे जो कि पिछले 61 दिनों में सबसे ज्यादा है। परिणामस्वरूप, दिल्ली में संक्रमण की संख्या 1,6,193 है। 1 लाख 6 हजार को पार कर लिया गया है। 4,533 मरीजों की मौत हुई।

स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि दैनिक परीक्षणों की संख्या में वृद्धि के कारण संक्रमण की संख्या बढ़ रही है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो आज से 'अनलॉक 4.0' चरण में चलेगी, कोलकाता मेट्रो शुरू करने के लिए, विशेष ट्रेनों के साथ-साथ लोकल ट्रेनों को भी जोड़ा जाएगा, इसलिए स्थिति खराब हो रही है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पश्चिम बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और पांडिचेरी में 35 से अधिक जिलों में कोरोना संक्रमण और मौतों की रिपोर्ट मिल रही है। इसलिए, नियंत्रण प्रणाली को मजबूत करने के अलावा, यह परीक्षण बढ़ाने के लिए भी कहा गया है ताकि उन राज्यों में संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम हो। उन 35 जिलों में पश्चिम बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण 24 परगना शामिल हैं। 

हालांकि, दो सप्ताह पहले virologists द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कोलकाता में उपन्यास कोरोना वायरस के साथ संक्रमण की दर केवल 0.69 पर आ गई है। इसका मतलब यह है कि कोरोना से संक्रमित केवल 0.69 लोग वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। राज्य के मामले में, वायरस की क्षमता 0.96 है। विशेषज्ञ इसलिए दावा करते हैं कि कोलकाता में कोरोना की तीव्रता कम हो गई है।

दूसरी ओर, इंडिया बायोटेक-सोर्सेज के अनुसार, उन्हें फार्मास्युटिकल रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 'कोवाक्सिन' वैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण करने की मंजूरी दी गई है। परीक्षण अगले सप्ताह 360 स्वयंसेवकों के साथ शुरू हो सकता है। इसके अलावा, सीरम संस्थान ऑक्सफोर्ड 'कोविशिल्ड' वैक्सीन परीक्षण के तीसरे चरण का आयोजन कर रहा है। Zydos Cadillac वैक्सीन 'Zykov-D' परीक्षण के दूसरे चरण में है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages