राम मंदिर, रोजगार, गुंडाराज में वैक्सीन टीकाकरण इन मुद्दों पर बिहार विधानसभा की पहले चरण की वोटिंग आज - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

राम मंदिर, रोजगार, गुंडाराज में वैक्सीन टीकाकरण इन मुद्दों पर बिहार विधानसभा की पहले चरण की वोटिंग आज

Share This
रोहित कुमार सोनू

मिथिला हिन्दी न्यूज :- चुनाव घोषणापत्र में कोरोना वैक्सीन को शामिल किया गया है! शिष्टाचार, पद्म शिबिर बिहार विधानसभा के लिए मतदान करने और सत्ता में लौटने के लिए बेताब हैं। घोषणापत्र में रोजगार और ऋण माफी के संघर्ष को देखने के लिए आम तौर पर देशवासी आदी होते हैं। अपवाद मामला नहीं है। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने  10 लाख नौकरियों का वादा किया, फिर भाजपा 19 लाख बास्केट लेकर आई। लेकिन, यह सब आज पीला है। बिहार वोट का असली 'हीरो' अब कोरोना का विरोधी है। विधानसभा वोट डालते ही बिहार के लोगों को यह टीका नि: शुल्क वितरित किया जाएगा। बस शर्त यह है कि भाजपा को जीतना ही चाहिए। पटना में खड़े होने का वादा करने वाले निर्मला सीतारमण हैं। भाजपा नेता होने के अलावा, वह देश की वित्त मंत्री भी हैं। पूरे घोषणापत्र में यह सबसे महत्वपूर्ण 'बिंदु' है, निर्मला प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका जिक्र करना नहीं भूलीं। और इस माहौल में, बुधवार को बिहार विधानसभा में पहले दौर का मतदान।
बिहार के 61 निर्वाचन क्षेत्रों में बुधवार को मतदान होगा। यहां 1,07 उम्मीदवार मैदान में हैं। एहतियात के तौर पर, चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी उपाय किए गए हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी। कोरोना रोकने के लिए प्रत्येक बूथ में मतदाताओं की संख्या 1000-1600 तक सीमित कर दी गई है। ईवीएम को शीघ्र ही मंजूरी दे दी जाएगी। प्रत्येक बूथ में थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था होगी। बुधवार को लगभग 2.14 करोड़ मतदाताओं को वोट डालने की उम्मीद है। इनमें 1.01 करोड़ महिलाएं हैं। इस चरण में 1,07 उम्मीदवारों में से 952 पुरुष और 114 महिला उम्मीदवार हैं।कोरोना वैक्सीन पर वोट से एक सप्ताह पहले भाजपा की घोषणा के विरोध में विपक्षी समूहों ने संघर्ष विराम का आह्वान किया। बिहार में बीजेपी के मुख्य प्रतिद्वंद्वी राजद का सवाल है कि क्या वैक्सीन बीजेपी की संपत्ति है या वे इसे वितरित करेंगे? यह सरकार का है। विपक्ष के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने भी भाजपा पर जान से मारने की धमकी देकर वोट हासिल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पूछा, "क्या निर्वाचन आयोग इसके लिए निर्मला सीतारमण से स्पष्टीकरण मांगेगा?"
यह चुनावी वादा ऐसे समय में आया है जब देश भर में मारक को पहुंचाने के तरीके पर काफी चर्चा हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बार-बार कहा है कि जो लोग सामने से कोरोना के खिलाफ लड़ रहे हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। उदाहरण के लिए, डॉक्टर, नर्स या पुलिस। हाल ही में, केंद्र सरकार के सूत्रों ने यह भी दावा किया कि सह-रुग्णता है और पचास वर्ष से अधिक आयु के लोगों की सूची तैयार की जा रही है। उन्हें पहले वैक्सीन मिलेगी।कोरोना वैक्सीन पर वोट से एक सप्ताह पहले भाजपा की घोषणा के विरोध में विपक्षी समूहों ने संघर्ष विराम का आह्वान किया। बिहार में बीजेपी के मुख्य प्रतिद्वंद्वी राजद का सवाल है कि क्या वैक्सीन बीजेपी की संपत्ति है या वे इसे वितरित करेंगे? यह सरकार का है। विपक्ष के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने भी भाजपा पर जान से मारने की धमकी देकर वोट हासिल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पूछा, "क्या निर्वाचन आयोग इसके लिए निर्मला सीतारमण से स्पष्टीकरण मांगेगा?"
यह चुनावी वादा ऐसे समय में आया है जब देश भर में मारक को पहुंचाने के तरीके पर काफी चर्चा हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बार-बार कहा है कि जो लोग सामने से कोरोना के खिलाफ लड़ रहे हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। उदाहरण के लिए, डॉक्टर, नर्स या पुलिस। हाल ही में, केंद्र सरकार के सूत्रों ने यह भी दावा किया कि सह-रुग्णता है और पचास वर्ष से अधिक आयु के लोगों की सूची तैयार की जा रही है। उन्हें पहले वैक्सीन मिलेगी।अरविंद केजरीवाल फिर से व्यंग्य के साथ रुकने को तैयार नहीं हैं। उनका सवाल है, 'गैर-भाजपा राज्यों का क्या होगा? अगर आप बीजेपी को वोट नहीं देते हैं, तो क्या आपको मुफ्त कोरोना वैक्सीन नहीं मिलेगा? ' विभिन्न तिमाहियों के सवालों के जवाब में, भाजपा ने वादा पूरा करने के लिए दिन के अंत में एक बैठक बुलाई। उनका बयान, केंद्र का नहीं, संबंधित राज्य सरकार की ओर से एक वादा है। केंद्र राज्य को नियमानुसार वैक्सीन देगा। राज्य इसे वितरित करेगा। पद्म शिबिर के इस स्पष्टीकरण ने, हालांकि विपक्ष को संतुष्ट नहीं किया। AIADMK जैसी टीमों ने भी इससे प्रेरणा ली है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने घोषणा की है कि वह राज्य के लोगों को नि: शुल्क कोरोना वैक्सीन प्रदान करेंगे। तथ्य यह है कि, अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे! और इस माहौल में बिहार वोट का पहला चरण शुरू हो रहा है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages