अपराध के खबरें

खुब खाइए फूलगोभी, याद्दाश्त होगी तेज, नहीं होगा कैंसर

संवाद 

फूलगोभी सर्दियों की सब्जियों में से एक है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, देखने में उतना ही स्वादिष्ट होता है। यह मजेदार फूलगोभी गुणों से भरपूर है। तली हुई सब्जियों से लेकर मछली के भुनने, सब्जी की खिचड़ी, पकोड़े, नूडल्स, सलाद आदि कई प्रकार के व्यंजनों में हम फूलगोभी का उपयोग करते हैं। आइए अब इस मजेदार सब्जी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।

> फूलगोभी पूरी तरह से वसा रहित और सोडियम मुक्त सब्जी है। ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी जैसी कुरकुरी सब्जियां हमारे शरीर में कैंसर को रोकने में मदद करती हैं।
> फूलगोभी में विटामिन ई 1 (थायमिन), ई 2, ई 3 से (नियासिन), ई 5 (पैंटोथेनिक एसिड), बी 6 (पाइरिडोक्सीन) और ई 9 (हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला एसिड) जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सभी विटामिन और खनिज हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और फूलगोभी में भी बहुत सारा विटामिन-सी होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

> फूलगोभी की पोटेशियम सामग्री हमारे शरीर में मजबूत मांसपेशियों और हड्डियों के विकास में एक आवश्यक भूमिका निभाती है।

> फूलगोभी की आइसोथियोसाइनेट सामग्री हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबा देती है।

> फूलगोभी के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के विटामिन-सी और कैरोटीनॉयड घटक हमारे शरीर को कट्टरपंथी क्षति से बचाते हैं।

> फूलगोभी हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाले हृदय और कैंसर रोगों को दबा देती है। इसके अलावा, फूलगोभी हमारे शरीर को फेफड़े, स्तन, बृहदान्त्र और अधिक के विभिन्न कैंसर को रोकने में मदद करता है।

> फूलगोभी विटामिन-के और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो हमारे शरीर में जलन और दर्द से राहत देता है। फूलगोभी का दैनिक उपयोग विभिन्न समस्याओं जैसे अतिरिक्त वजन, मधुमेह, पेट की समस्याओं, अल्सरेटिव कोलाइटिस आदि को समाप्त करता है।

 > फूलगोभी हमारे शरीर की पुरानी सूजन की समस्या को कम करती है और शरीर में उचित रक्त परिसंचरण को बनाए रखती है।
> फूलगोभी में बहुत अधिक ग्लूकोसाइनोलेट होता है जो हमारे शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को सक्रिय रखता है।

> फूलगोभी का एलिसिन घटक हमारे दिल की रक्षा के लिए काम करता है, स्ट्रोक की संभावना को रोकता है, 


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live