14 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण,जाने जरूरी बातें - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

14 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण,जाने जरूरी बातें

Share This
पंडित शशि चन्द्र मिश्रा 

साल का अंत एक नया उज्ज्वल वर्ष शुरू होगा। आखिरी सूर्य ग्रहण साल के आखिरी महीने दिसंबर में होने जा रहा है। सूर्य ग्रहण दिसंबर के मध्य में, यानी 14 दिसंबर को लगेगा। 

ग्रहण को लेकर उत्सुकता खगोलविदों से लेकर खगोलविदों तक फैल गई है। क्योंकि मिथक एक ही समय में सौर और चंद्र ग्रहण के आसपास लंबे समय तक रहे हैं।सिर्फ भारत  अलग-अलग छोर पर कई धार्मिक और सांस्कृतिक 'विश्वास' हैं। 


14 दिसंबर, 2020 को सूर्य ग्रहण है। 14 दिसंबर को होने वाला सूर्य ग्रहण 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण है। 

उस दिन, हिंद महासागर के आसपास के क्षेत्र के अलावा, ग्रहण दक्षिण अमेरिका और प्रशांत क्षेत्र से भी देखा जाएगा। ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 6:03 बजे से दोपहर 12:22 बजे तक रहेगा।

14 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण बहुत महत्वपूर्ण है।

ऐसा इसलिए क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सभी संकेत सूर्य ग्रहण के प्रभाव से प्रभावित होने वाले हैं। तो प्रभाव इतना है। अंतिम सूर्य ग्रहण लंबे समय तक रहेगा। लगभग 5 घंटे।

संयोग से, 21 जून को 2020 का पहला सूर्य ग्रहण था। 2020 में, कुल 8 को स्वीकार किया गया है। 30 नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण है। 2020 में 4 चंद्र ग्रहण और 2 सौर ग्रहण हैं।

जब तक सूर्य ग्रहण रहता है और इसकी अवधि होती है, इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

गोद लेने के दौरान छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। भगवान का नाम अवश्य याद रखना चाहिए। 

लेकिन जब गोद लेने की बात आती है तो प्रकृति बहुत अधिक संवेदनशील होती है। बेहतर होगा कि घर से बाहर न निकलें। नतीजतन, इस स्थिति में किसी को सावधान और सतर्क होना चाहिए। 

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages