घरेलू गैस को लेकर बड़ी घोषणाएं करने को तैयार कंपनियां, 1 जनवरी से होगा ये नियम - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

घरेलू गैस को लेकर बड़ी घोषणाएं करने को तैयार कंपनियां, 1 जनवरी से होगा ये नियम

Share This
रोहित कुमार सोनू 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-नए साल की शुरुआत तक अभी एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। वर्ष 2021 की शुरुआत के साथ, हमारे जीवन में कई बदलाव होने जा रहे हैं। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका सीधा असर हमारे दैनिक जीवन पर पड़ता है। रसोई गैस सिलेंडर लगभग सभी रसोई में उपयोग किया जाता है।अब गैस की कीमत में कुछ विशेष बदलाव हो सकते हैं। संभव है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी बहुत जल्द हर हफ्ते संशोधन किया जाएगा। बताया जा रहा है ये नियम 1 जनवरी से लागू किया जाएगा। 

दिसंबर में एलपीजी की कीमतें
दोगुनी हो गई हैं एलपीजी सिलेंडर की कीमतें दिसंबर में दोगुनी हो गई हैं। पहली बार एलपीजी की कीमतों में एक दिसंबर को बदलाव किया गया और दूसरी बार 15 दिसंबर को। यह निर्णय अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईंधन की कीमत और पहले पखवाड़े के दौरान विदेशी विनिमय दर के आधार पर किया गया था।हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कंपनियां अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत में साप्ताहिक संशोधन करने की योजना बना रही हैं। एलपीजी की अवधि कम है। कीमतों में सुधार होने पर भी उन्हें कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि, यह भी ध्यान देने योग्य है कि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है ।एलपीजी सिलेंडर की कीमत में सुधार का कारण हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव करना है। हर सुबह 6 ईंधन कंपनियां दोपहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती हैं। दरअसल, वैश्विक बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत दैनिक आधार पर बदलती है।

यही कारण है कि ईंधन कंपनियां अब गैस सिलेंडर की कीमत में दिन-प्रतिदिन बदलाव करने पर विचार कर रही हैं। ऐसा करने से, ये कंपनियां औसत रूप से कीमतें निर्धारित कर सकेंगी और वे बड़े नुकसान से बचने में सक्षम होंगी। वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कीमतों के कारण ये कंपनियां पीड़ित हैं।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages