अपराध के खबरें

नए 'संसद भवन' की नींव रखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिलान्यास

रोहित कुमार सोनू 

भारत में, लगभग 560 फीट व्यास वाला एक गोलाकार संसद भवन एक पुरातत्व स्मारक के रूप में रहेगा। इसके बगल में, लगभग 64,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक नया त्रिकोणीय संसद भवन बनाया जाएगा। इस पर नौ सौ साठ करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कल यानी 10 दिसंबर को, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे और भूमि को श्रद्धांजलि देंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास का दौरा किया और औपचारिक रूप से उन्हें आधारशिला रखने के लिए आमंत्रित किया।  

 
यह पता चला है कि लोकसभा अध्यक्ष भारत में संसद भवन के कार्यवाहक हैं। नए संसद भवन में 'भूमि पूजन' के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने के लिए लौटने पर, बिड़ला ने कहा कि 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे आधारशिला रखी जाएगी। समारोह तब शुरू होगा जब प्रधानमंत्री भूमि का श्रद्धांजलि देंगे। 2022 में भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर लोकसभा और राज्य सभा को नए संसद भवन में बुलाने का कार्यक्रम है।

सोनिया गांधी सहित विपक्ष के कई नेताओं ने सवाल किया कि कोरोनोवायरस महामारी और आर्थिक संकट के कारण एक नया संसद भवन बनाने पर पैसा क्यों खर्च किया जा रहा है।

बिड़ला ने कहा कि नए संसद भवन के निर्माण से 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। अप्रत्यक्ष रूप से नौ हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

वर्तमान संसद भवन को ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था, जिसे याद करते हुए, स्पीकर ने कहा कि यह देश के लोगों के लिए गर्व की बात है कि यह संसद भवन देश के लोगों द्वारा बनाया जाएगा। आत्मनिर्भर भारत इसका प्रमुख उदाहरण होगा।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live