अपराध के खबरें

सरकारी गेहूं का बीज नकली मिलने से किसानों में मचा हाहाकार

  प्रिन्स कुमार 
              

सरकारी गेहूं का बीज खेतों में 25 दिन बोने के बाद भी नहीं अंकुरण हो रहा

 2 दर्जन से अधिक किसानों को गेहूं का बीज दोबारा दिया गया

शिवहर-सरकारी अनुदान पर गेहूं का बीज उठाने वाले कुछ किसानों को नकली गेहूं का बीज देने के कारण किसानों में हाहाकार मचा हुआ है,25 दिन बुवाई करने के बाद भी खेतों में गेहूं का अंकुरण नहीं होने से किसान हो रहे हैं मायूस।
पिपराढी प्रखंड के मीनापुर बलहा, मोहनपुर पंचायत,कुअमा के दर्जनों किसानों ने सरकारी अनुदान पर गेहूं का बीज लेकर अपने खेतों में बुवाई की परंतु 25 दिन के बाद भी गेहूं का अंकुरण नहीं होने पर किसान समन्वयक से लेकर प्रखंड कृषि पदाधिकारी से शिकायत की। 
किसान राजकुमार ,किसान राजी नंदन साह, राजेंद्र साह ,सुधीर कुमार ,उमेश साह ,स्वगारथ बैठा सहित दर्जनों किसान ने बताया है कि एक तो हम लोगों ने बीज लेने को लेकर ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की, उसके बाद पहले ही पैसा जमा करा दिया गया, जब काफी मशक्कत के बाद गेहूं का बीज मिला उस बीज को खेतों में बुवाई की गई परंतु दूसरे के खेतों में गेहूं लहलहाते देखा जा रहा है लेकिन हम लोगों के खेत में बीज अंकुरण ही नहीं हुआ है।
हो हल्ला करने तथा आंदोलन करने की शिकायत पर कुछ किसानों को गेहूं का बीज जो पहले दिया गया था उतना ही 80-80 किलो दिया गया है। अभी भी दर्जनों किसानों को गेहूं का बीज नहीं मिला है। इस कारण किसानों में रोष व्याप्त है।
इस बाबत जिला कृषि पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार राव ने बताया है कि शिकायत मिली है। जिसकी गान तरीके से छानबीन की जा रही है वैसे किसानों को गेहूं की बुवाई में देरी होने के कारण जितना जो बीज लिया था उसी के आधार पर उन किसानों को गेहूं का बीज निशुल्क देने का आदेश दे दिया गया है। तथा पिपराढी प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा कुछ किसानों को बीज भी दिया गया है।
सरकार भी किसी प्राइवेट कंपनी के द्वारा गेहूं का बीज खरीदती है अगर बीज अंकुरण समय पर नहीं दे रहा है तो इसकी जांच कर सरकार को लिखा जाएगा लेकिन किसानों को बुआई में देरी न हो इसके लिए प्रभावित किसानों को बीज देने का निर्देश दिया गया है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live