अच्छी खबर : बिहार में जनवरी से लगने लगेगा टीका, ये है सरकार का पूरा प्लान - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

अच्छी खबर : बिहार में जनवरी से लगने लगेगा टीका, ये है सरकार का पूरा प्लान

Share This
रोहित कुमार सोनू 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-कोरोना वैक्सीन जनवरी के बिहार में आ सकता है। हालांकि केंद्र द्वारा कोई लिखित निर्देश जारी नहीं किया गया है, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने एक सप्ताह पहले एक वीडियो सम्मेलन में यह संकेत दिया है। राज्यों को भी इस तरह की तैयारी में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, राज्यों को अभी तक सूचित नहीं किया गया है कि कौन सा टीका आ रहा है। जनकारी के अनुसार राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी अजय चक्रवर्ती कहते हैं, “शुरुआत में हमें फरवरी की समयसीमा दी गई थी, लेकिन अब हमें अगले कुछ हफ्तों में काम में तेजी लाने के लिए कहा गया है। लेकिन हम तैयार हैं। वैक्सीन जनवरी की शुरुआत में आई और हम इसे दे पाएंगे। सूत्रों के अनुसार, टीकाकरण के लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया 'को-विन' नामक पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।
सर्वदलीय बैठक में, प्रधानमंत्री ने संकेत दिया कि कोरोना वैक्सीन जल्द ही जारी किया जाएगा। उन्होंने यह भी पुष्टि नहीं की कि टीका कब आएगा। हालांकि, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पुनावाला ने हाल ही में कहा था कि एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाया गया ऑक्सफोर्ड वैक्सीन जनवरी में बाजार में आ जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्यों को जनवरी के तीसरे सप्ताह में वैक्सीन मिलने की उम्मीद है अगर वे एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों को दी गई समय सीमा का अनुपालन करते हैं। नतीजतन, तैयारी स्वाभाविक रूप से शुरू हो गई है।
हालांकि, नवंबर में, राज्य ने कोरोना वैक्सीन की तैयारी शुरू कर दी। वैक्सीन के सुचारू प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य संचालन समिति, स्टेट टास्क फोर्स और जिला टास्क फोर्स का भी गठन किया गया। राज्य संचालन समिति पहले ही बैठक कर चुकी है। कुछ दिनों में जिला टास्क फोर्स के अधिकारी भी बैठक में बैठने वाले हैं। अन्य क्या तैयारी चल रही है? एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, “वर्तमान में, हमारे कर्मचारियों को कोल्ड चेन बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टीकाकरण करने वाले 20,000 श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है। हालांकि, केंद्र द्वारा हाल ही में टीका नियमों की घोषणा के परिणामस्वरूप, राज्य को अपनी 'योजना' को बदलना होगा। केंद्र ने कहा, चार की एक टीम शिविर स्थल पर वैक्सीन का प्रबंध करेगी। भीड़ से बचने के लिए एक सुरक्षा गार्ड भी टीम में होगा। प्रत्येक शिविर स्थल पर एक सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस स्थिति में, स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी का कहना है, 'केंद्र ने प्रत्येक व्यक्ति को टीकाकरण के बाद आधे घंटे के लिए निगरानी में रखने के लिए कहा है। स्वाभाविक रूप से हमें टीकाकरण के लिए बहुत अधिक जगह रखने की आवश्यकता है। इतना ही नहीं, अगर कोई बीमार पड़ता है, तो उसके इलाज के लिए कुछ बेड भी होने चाहिए। इसके अतिरिक्त, हमारे पास केंद्र के निर्देशों के अनुसार अधिक स्टाफ होना चाहिए।स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, टीकाकरण के पूरे मुद्दे को 'को-विन' नामक एक पोर्टल के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा। जहां प्रत्येक प्राप्तकर्ता का विवरण दर्ज किया जाएगा। मतदान के समय मतदाताओं को बूथ पर जाने के लिए उसी तरह, जो एक सौ प्राप्तकर्ताओं के शिविर-स्थल को भी यहां चिह्नित किया जाएगा। वर्तमान में, टीकाकरण के पहले चरण के लिए चिन्हित राज्यों में लगभग 6 लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बारे में विस्तृत जानकारी पोर्टल प्रदान कर रहा है। दूसरे चरण में, वर्दीधारी कर्मियों (सेना, पुलिस, सुरक्षा कर्मियों, आदि) को टीका लगाया जाएगा। इसलिए, उनके संबंधित विभागों और डिवीजनों को पहले से ही राज्य में काम करने वाले सभी वर्दीधारी कर्मियों के बारे में जानकारी संकलित करने के लिए कहा गया है। उनकी जानकारी तैयार करने और उसे स्वास्थ्य विभाग को सौंपने के बाद, उस जानकारी को 'को-विन' पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। सह-रुग्णता सर्वेक्षण भी रास्ते में हैं। तीसरे चरण में, 60 वर्षीय सह-रुग्ण व्यक्तियों की जानकारी टीकाकरण के लिए पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।
हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में सक्षम नहीं हैं, जब तक वे यह सुनिश्चित नहीं कर लेते हैं कि कौन सा टीका अंत में बंगाल में आएगा। उनके अनुसार, वैक्सीन के विवरण को जाने बिना कर्मचारियों के अंतिम प्रशिक्षण और कोल्ड चेन की विस्तृत तैयारी को अंतिम रूप देना संभव नहीं है। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में तस्वीर साफ हो जाएगी।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages