बड़ी खबर : फिर से होगी नोटबंदी, मार्च से बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट, जानिए इसकी वजह - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

बड़ी खबर : फिर से होगी नोटबंदी, मार्च से बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट, जानिए इसकी वजह

Share This
संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :- आरबीआई ने कहा कि मार्च से 100 रुपये और 10 रुपये के नोट अब प्रचलन में नहीं होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, ये सभी पुराने नोट मार्च-अप्रैल के बाद बाजार से बाहर हो जाएंगे। यह जानकारी RBI के अधिकारी बी महेश ने दी। RBI के सहायक महाप्रबंधक बी महेश ने एक बयान में याद दिलाया। बी महेश ने कहा कि रिजर्व बैंक पुराने 5 रुपये, 10 और 100 के नोट वापस लेने पर विचार कर रहा है। अगर सब ठीक हो जाता है, तो मार्च और अप्रैल में इसकी घोषणा की जा सकती है। समय-समय पर, रिज़र्व बैंक जाली नोटों के जोखिम से बचने के लिए पुराने नोट श्रृंखला को बंद कर देता है। आधिकारिक घोषणा के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोट बैंक में जमा करने होंगे। जमा किए गए कुल नोटों का मूल्य बैंक खाते में जमा किया जाता है या नए नोट जारी किए जाते हैं। 100 रुपये के नोटों का क्या होगा?
 नया 100 रुपये का नोट पहले से ही प्रचलन में है। इसे RBI ने 2019 में पेश किया था। जैसा कि आप जानते हैं, 500 और 1000 के नोटों के अचानक बंद होने से अराजकता पैदा हुई और लोगों को काफी तकलीफ हुई। लेकिन अगर बाजार में नया 100 रुपये का नोट पूरे प्रचलन में है, तो पुराने 100 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया जाएगा।

 10 सिक्के सिरदर्द बन गए
 आरबीआई ने 10 रुपये के सिक्के को लेकर किसी तरह की अफवाह न फैलाने की सलाह दी है। 10 सिक्के पूरी तरह से वैध हैं। कभी-कभी दुकानदार उन सिक्कों को लेने से मना कर देता है जिन पर एक रुपये का सिक्का नहीं होता है। लेकिन आरबीआई ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह पूरी तरह से वैध है।

 10 रुपये के सिक्के रिजर्व बैंक के लिए सिरदर्द बन गए हैं। 10 रुपये का सिक्का 15 साल पहले पेश किया गया था, लेकिन दुकानदार अभी भी इसे लेने से इनकार कर रहे हैं। उसकी मान्यताओं को लेकर अफवाहें व्याप्त हैं। नतीजतन, रिजर्व बैंक के पास 10 रुपये के सिक्कों का पहाड़ ढह गया।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages