बड़ी खबर : कल से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल, टिकट बुक कराने से पहले जान लें नए दिशा-निर्देश - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

बड़ी खबर : कल से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल, टिकट बुक कराने से पहले जान लें नए दिशा-निर्देश

Share This
रोहित कुमार सोनू 

मनोरंजन उद्योग, जो कोरोना वायरस के कारण पिछले दस महीनों से स्थिर है, पुनरुत्थान के लिए तैयार है। सिनेमा हॉल अपनी पूर्ण क्षमता पर कल, 1 फरवरी से खुल सकेगा। हालाँकि, केंद्र सरकार ने इसके लिए एक विशिष्ट दिशानिर्देश जारी किया है जिसका पालन किया जाना चाहिए।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि गाइडलाइन के अनुसार, सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जा सकता है। कोविद प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। ऑनलाइन बुकिंग पर जोर दिया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि अधिक से अधिक ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि दोनों शो के बीच कुछ समय के दौरान भीड़भाड़ से बचा जा सके।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एसओपी के अनुसार, सिनेमा हॉल, वेटिंग रूम और कॉमन एरिया के बीच यानी सिनेमा हॉल या थिएटर के बाहर भी 6 फीट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। हॉल में प्रवेश करने वालों को हर समय फेस कवर शील्ड या फेस मास्क पहनना आवश्यक होगा।हॉल के प्रवेश और निकास बिंदुओं में और सामान्य क्षेत्र में टच फ्री फूड में हैंड सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा। फिल्म देखने के साथ-साथ थियेटर देखने आने वाले लोगों को सांस लेने में सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। खांसते या छींकते समय, लोगों को मुंह को ढंकने के लिए टिशू पेपर या रूमाल का उपयोग करना चाहिए, विशेष रूप से मुंह और नाक और टिशू पेपर को कहीं भी नहीं फेंकना चाहिए।

दिशानिर्देशों के अनुसार, लोगों को सिनेमा हॉल के अंदर या बाहर थूकने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा और फोन में अनुचित पुल ऐप का होना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों को प्रत्येक शो के बाद साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। टिकट और भुगतान को पूरी तरह से डिजिटल करने का आदेश दिया गया है। एसओपी ने यह भी कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए, सिनेमा हॉल मालिकों को inform करो और दान दो ’के बारे में सूचित करने वाले पोस्टर लगाने होंगे।

केवल हाल ही में गृह मंत्रालय ने सामाजिक दूरी के साथ सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दी। जिसमें दो दर्शकों के बीच खाली पड़ी कुर्सी को छोड़ने की मजबूरी बताई गई। फिल्म निर्माता फिल्में रिलीज करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं क्योंकि सिनेमा हॉल पूरी तरह से खुले नहीं हैं।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages