अपराध के खबरें

कोरोना वारियर्स का टीकाकरण आज से देश के 3006 केंद्रों पर शुरू हो रहा है

रोहित कुमार सोनू 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह 10.30 बजे देशभर के 2,008 वैक्सीन केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। देश में कम से कम 20 अस्पताल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओं के साथ स्थापित किए गए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन में, पीएम नरेंद्र मोदी कुछ स्वास्थ्य कर्मियों से सीधे बात करेंगे, जिन्हें पहले दिन वैक्सीन की खुराक मिली थी। लगभग 6,000 टीकाकरण केंद्रों पर प्रतिदिन 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा। प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, भारत में निर्मित दो टीकों, कोविशिल्ड और कोवासीन वैक्सीन को 10 मिलियन खुराक के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वितरित किया गया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 15 में से अधिकतम 10 दिनों के लिए टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है। कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में, सरकारी और निजी क्षेत्र के डॉक्टरों, नर्सों, तकनीशियनों, प्रयोगशाला कर्मचारियों, ICDS श्रमिकों सहित 10 मिलियन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना वैक्सीन खुराक दी जाएगी। कोरोना टीकाकरण तब राज्य और केंद्रीय पुलिस कर्मियों, सशस्त्र बलों, होम गार्ड, जेल कर्मियों, आपदा प्रबंधन कर्मियों, नागरिक सुरक्षा, नगरपालिका कर्मियों और राजस्व कर्मियों सहित 20 मिलियन फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए शुरू किया जाएगा। इन सभी टीकाकरणों के बाद, दूसरे चरण में, 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 वर्ष से कम उम्र के 20 मिलियन नागरिकों के लिए टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

सरकार ने कोविद -12 महामारी, टीकाकरण और सह-जीत सॉफ्टवेयर पर जानकारी के लिए 9 घंटे की हेल्पलाइन 108 लॉन्च की है। इसके अलावा, सरकार द्वारा एक सह-विजेता आईटी प्लेटफॉर्म भी विकसित किया गया है। वर्तमान में, केवल राज्य और केंद्र सरकारें इस ऐप का उपयोग कर सकती हैं।

थोड़ी देर बाद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को इसमें  टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति दी जाएगी। इस मंच पर 1 करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के नाम पंजीकृत किए गए हैं। सह-जीत मंच एक महीने में एक वेबसाइट और एक मोबाइल ऐप के रूप में आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन पाने के लिए तैयार 90% भारतीय: डॉ। हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि 80 प्रतिशत भारतीय कोरोना वैक्सीन प्राप्त करना चाहते हैं। जो दिखाता है कि देश के लोगों को प्रधानमंत्री मोदी, उनकी सरकार और वैज्ञानिकों पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि भारतीय कोरोना टीकाकरण करने में पीछे नहीं रहना चाहते। एक सर्वेक्षण के अनुसार, कोरोना वैक्सीन में भारतीयों को सबसे अधिक विश्वास है। 90% भारतीय टीकाकरण के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सह-विन ऐप का स्व-पंजीकरण मॉड्यूल शीघ्र ही जारी किया जाएगा। वैक्सीन प्रक्रिया के लिए सह-विन ऐप पर पंजीकरण अनिवार्य होगा।

निर्वाचन आयोग मतदाता सूची के आंकड़ों को टीकाकरण के लिए सरकार को उपलब्ध कराएगा

केंद्र सरकार ने निर्वाचन आयोग से मतदाता सूची की मांग की थी ताकि कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में पात्र व्यक्तियों की सूची तैयार की जा सके जिसे चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है। चुनाव आयोग केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मांगे गए आंकड़ों को तैयार कर रहा है। मतदाता सूची के आधार पर, 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की एक सूची तैयार की जाएगी, जिन्हें दूसरे चरण में कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live