अपराध के खबरें

चेतावनी : एसबीआई ATM कार्ड कर रहे हैं इस्तेमाल तो याद रखें ये बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

संवाद

मिथिला हिन्दी न्यूज :- बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों के पैसे को सुरक्षित रखने के लिए सुझाव देते हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (भारतीय स्टेट बैंक) ने अपने ग्राहकों को सतर्क कर दिया है। बैंक का कहना है कि यदि आप एटीएम कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो 9 चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना आवश्यक है। यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ने के कारण, बैंक ग्राहकों को सचेत करता रहता है।एसबीआई ने ट्वीट किया है कि
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके ग्राहकों को सुरक्षा के टिप्स दिए हैं। एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा। 

एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय इसे याद रखें
एटीएम या पीओएस मशीन पर एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय , अपने हाथ से कीपैड को कवर करें ताकि कोई और आपका पासवर्ड न देख सके। इसके अलावा, अपना पिन विवरण किसी के साथ साझा न करें। किसी भी ग्राहक को कार्ड पर अपना पिन नंबर लिखने की आवश्यकता नहीं है।कार्ड के विवरण या पिन के लिए पाठ संदेश, ई-मेल या कॉल का उत्तर न दें। इसके अलावा, कार्ड की पिन के रूप में अपनी जन्म तिथि, फोन नंबर या खाता संख्या का उपयोग न करें। लेनदेन शुरू करने से पहले जासूसी कैमरे की जाँच करें। लेन-देन का संदेश प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें कि आपका फ़ोन नंबर खाते से जुड़ा होना चाहिए।व्यक्तिगत विवरण किसी के साथ साझा न करें
। बैंक ने यह भी कहा कि आप अपने व्यक्तिगत विवरण किसी के साथ साझा नहीं करेंगे। ऐसा करने से ग्राहक के खाते में जमा राशि उड़ सकती है। बैंक ने कहा कि आपको कभी भी अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, खाता संख्या और ओटीपी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

बैंक समय-समय पर चेतावनी जारी करता है।
देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के लिए चेतावनी जारी करता है। SBI का उद्देश्य उपभोक्ताओं के धन की रक्षा करना है। बैंक अपने ट्विटर हैंडल और एमएमएस के जरिए ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है।

live