आज ये सात चीजें बदल जाएंगी, आपकी जेब प्रभावित होगी - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

आज ये सात चीजें बदल जाएंगी, आपकी जेब प्रभावित होगी

Share This
रोहित कुमार सोनू

मिथिला हिन्दी न्यूज :-वर्ष 2020 कोरोना महामारी से परेशान था। कैलेंडर में वर्ष शुक्रवार 1 जनवरी से बदल रहा है और साथ ही कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर हमारे दैनिक जीवन पर पड़ेगा।

आइए उन नियमों पर एक नज़र डालते हैं जो 1 जनवरी से पैसे के लेन-देन, बीमा, चैटिंग, कार खरीद और व्यवसाय के बारे में लागू होंगे।

सभी वाहनों के लिए फास्टटैग अनिवार्य

1 जनवरी से सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य होगा। 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे जाने वाले वाहनों के साथ ही नए वाहनों के लिए भी फास्टटैग अनिवार्य होंगे।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, वाहन के तेज होने के बाद ही परिवहन वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र नवीनीकृत किया जाएगा। नए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेने से पहले फास्टटैग्स भी अनिवार्य हैं।

भुगतान की जाँच करें
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक से संबंधित धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक सकारात्मक वेतन प्रणाली को लागू करने का निर्णय लिया है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार , आवश्यक विवरण इस नियम के तहत 50,000 रुपये या उससे अधिक के भुगतान पर फिर से पुष्टि किए जाएंगे।

हालाँकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यह खाताधारक के ऊपर है। सकारात्मक वेतन प्रणाली के तहत, चेक जारी करने वाले किसी भी व्यक्ति को बैंक को सभी विवरण देना होगा।

इसमें चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, खाता संख्या, चेक द्वारा कुल राशि, एसएमएस, नेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग जैसे विवरण शामिल हैं।

यह फोन व्हाट्सएप नहीं चलाता है

1 जनवरी से कुछ स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। व्हाट्सएप केवल एंड्रॉइड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और आईओएस 9 या बाद के फोन पर ही समर्थित होगा।

यह जांचने के लिए कि आपके फ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, सेटिंग में जाएँ और फ़ोन, मॉडल और प्रोसेसर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए About Phone में देखें।
लैंडलाइन से मोबाइल पर बातचीत

15 जनवरी से, यदि आप लैंडलाइन से मोबाइल पर बात करना चाहते हैं, तो आपको मोबाइल नंबर के सामने शून्य रखना होगा।

हालांकि, लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल कॉल के लिए डायल करने की योजना में कोई बदलाव नहीं होगा।

कार और दोपहिया वाहन होंगे महंगे
यदि आप नए साल से एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो अधिक पैसा देने के लिए तैयार रहें।

Maruti Suzuki, Nissan, Renault, Honda, Mahindra, Ford, Isuzu, BMW, Audi, Volkswagen जैसी कंपनियों ने घोषणा की है कि वे कार की कीमत जनवरी से बढ़ाएंगी।

दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी 1 जनवरी से अपने बाइक-स्कूटर की कीमत में वृद्धि की घोषणा की है।

इसके अलावा, Google पे पर 'यूजर टू यूजर' पैसे का लेनदेन किया जा सकता है।

तत्काल धन हस्तांतरण के लिए एक शुल्क है। अगर ई-चालान 100 करोड़ रुपये से अधिक का हो तो बी 2 बी लेनदेन के लिए अनिवार्य होगा।

नए साल से 5 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले छोटे व्यापारियों को साल के दौरान केवल चार रिटर्न (GSTR-3B) दाखिल करने होंगे। उसे वर्तमान में एक वर्ष में 12 रिटर्न दाखिल करने हैं।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages