सदर अस्पताल में डिजीटल एक्सरे कर रही मरीजों की राह आसान - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

सदर अस्पताल में डिजीटल एक्सरे कर रही मरीजों की राह आसान

Share This

-प्रतिदिन 70-80 मरीजो का हो रहा है एक्स रे ।
- पीपीपी मोड पर दी जाती है सुविधाएं ।

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी जिले के सदर अस्पताल में संचालित डिजिटल एक्स रे की सुविधाएं मिलने पर जिले के मरीजों में काफी खुशी है । यहाँ एक्सरे की सुविधाएं डिजिटल होने के कारण मरीज अब इस बात से खुश हैं कि उन्हें प्राइवेट जैसी सुविधाएं मुफ्त में मिल रही हैं । मरीजों को प्रति एक्सरे 500 से 700 रुपयों की बचत हो रही है। वहीं अपने रिपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए पटना और दिल्ली के डॉक्टरो का सहारा लिया जा रहा है। 

सदर अस्पताल मोतिहारी के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया इससे काफी संख्याओं में मरीजों को फायदा हो रहा है. डिजिटल एक्सरे का फायदा यह है कि बीमारी को जल्द पकड़ता है जिससे इलाज सरल तरीके से जल्द शुरू हो जाता है. विकल एक्सरे का उपयोग भी आसान है। इससे शत प्रतिशत सही रिपोर्ट आता है। मोतिहारी सदर अस्पताल में लगे डिजिटल एक्सरे की सुविधा मोतिहारी शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोग उठा रहे हैं. यहां प्रतिदिन 70 से 80 लगभग लोगों की एक्स-रे रिपोर्ट दी जाती है ।
एक्सरे टेक्नीशियन सुमन कुमार, निरंजन कुमार ,अरविंद कुमार हेल्पर सहित गार्ड यहां एक्सरे को संचालित करने में मदद करते हैं । मोतिहारी में एक्सरे की सुविधाएं की रिपोर्ट पटना एवं दिल्ली के डॉक्टर द्वारा रिपोर्ट की जांच करने के बाद भी जाती है. रिपोर्ट के आने में 6 घंटे का समय लगभग लगता है. रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर संदीप शर्मा, डॉक्टर एलबी गुप्ता द्वारा रिपोर्ट की जांच की जाती है। एक्सरे में हड्डी रोग , दर्द एवं शरीर के किसी भी हिस्से की एक्सरे कि यहां पर जांच की सुविधाएं दी जाती है । पूर्वी चंपारण का यहां डिजिटल एक्सरे की सुविधा पीपीपी मोड पर दी जाती है । इस सेंटर पर डॉक्टर स्टाफ व मरीज सभी कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन करते हैं। और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हैं । 
कोरोना के मद्देनजर मास्क, ग्लब्स के साथ ही टेक्नीशियन एक्स रे करते है

 मरीजों का किए जाने वाला एक्सरे जांच सीधे ऑनलाइन पटना भेजा जाता है। जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम इसका विश्लेषण कर एक्स-रे रिपोर्ट पुनः सदर अस्पताल के एक्स रे साइट पर लोड किया जाता है । ऑनलाइन रिपोर्ट एक नवीन प्रक्रिया है । विशेषज्ञों की टीम स्थानीय स्तर पर किए गए एक्स-रे का गहन विश्लेषण करते हुए उच्च स्तर का रिपोर्ट दी जाती है। मरीजों के इलाज में स्थानीय स्तर पर इलाज कर रहे चिकित्सकों के लिए यह अति सहायक होगा।

डिजिटल एक्स-रे से बढ़ी सुविधा
सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया पूर्व में सदर अस्पताल में नार्मल एक्सरे की सुविधा थी। अब स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सदर अस्पताल परिसर में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई गई है। इस मशीन के लगने से मरीजों को काफी सुविधा मरीजों को मिल रही है। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं है। मरीजों की संख्या व बीमारी के अनुसार इन दिनों सदर अस्पताल के ओपीडी, इमरजेंसी व प्रसव वार्ड मिलाकर हर रोज लगभग 70 से अधिक मरीजों का एक्स-रे किया जाता है। नार्मल एक्सरे की सुविधा के कारण एक्स-रे जल्द नहीं होने पर मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। डिजिटल एक्स-रे शुरू होने से गंभीर बीमारियों का आसानी से पता चल सकेगा। रिपोर्ट भी तत्काल मिल जाता है ।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages