घबराएं नहीं, सर्दी-जुकाम का मतलब ये नहीं, आपको हो गया कोरोना घरेलू उपकरणों का ज्यादा प्रयोग करें जैसे....... - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

घबराएं नहीं, सर्दी-जुकाम का मतलब ये नहीं, आपको हो गया कोरोना घरेलू उपकरणों का ज्यादा प्रयोग करें जैसे.......

Share This
संवाद 

बहुत से लोग सोचते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह बेहतर हो जाएगा। लेकिन अब इन मुद्दों के बारे में अधिक पहेलियों नहीं होनी चाहिए।खांसी होते ही ज्यादातर लोग मजबूत दवाइयां या सिरप लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन किसी भी मामले में, डॉक्टर से परामर्श के बिना दवा लेना सही नहीं है! उससे पहले कुछ घरेलू उपचार आजमाएं, शरीर हल्का हो जाएगा। और अब दवा लेने की जरूरत नहीं है।

 

1) गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन करें! 2 कप पानी में थोड़ा सा अदरक का पाउडर उबालें और काली खांसी से छुटकारा पाने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिलाएं! एक और बात जो आपको करनी चाहिए, सोने जाने से पहले थोड़ी हल्दी के साथ गर्म दूध का सेवन करें! बढ़िया काम करेंगे। 

2) गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। इस मिश्रण को हर दिन पीने की आदत बनाएं।

३) गले की खराश को कम करने के लिए केला बहुत उपयोगी है। केला एक गैर-अम्लीय भोजन है, जो गले की खराश को कम करता है।

4) आपको पानी वैसे ही पीना चाहिए, इसके अलावा, अगर आपको सर्दी या खांसी है, तो अधिक पानी पिएं। खूब पानी पीने से बलगम पतला हो जाता है। जब यह बलगम पतला हो जाता है, तो यह धीरे-धीरे बाहर आता है।

5) अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है, तो गर्म पानी की भाप लें। बहुत प्रभावी तरीका है। यदि आप गर्म पानी की भाप लेते हैं, तो बहुत जल्द नाक से बलगम बाहर आ जाएगा। सिर्फ गर्म पानी नहीं, नमक मिलाएं और दिन में दो बार भाप लें।

6) सर्दी और खांसी नाक की भीड़ के साथ एक बहुत बड़ी समस्या है! इस मामले में, यदि आप कर सकते हैं, तो थोड़ा गर्म नमक पानी सूँघने की आदत डालें। 

यही है, नाक के एक तरफ से दूसरी तरफ खींचने की कोशिश करें। ऐसा करने से संचित बलगम निकल जाता है। यदि आप इन कुछ युक्तियों को ठीक से कर सकते हैं, न केवल सर्दी खांसी, हमेशा के लिए आराम! 

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages