अपराध के खबरें

ग्रामीण इलाकों में सघन जागरूकता अभियान का होगा संचालन


कम्यूनिकेशन कैंपेन से मिशन परिवार विकास अभियान होगा सफल

- अभियान की सफलता के लिए जिले भर में जागरूकता रथ रवाना
प्रिंस कुमार 

शिवहर ,20 जनवरी | मिशन परिवार विकास अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से केयर के सहयोग से आगामी मार्च महीने के अंत तक कम्यूनिकेशन कैंपेन का संचालन किया जाना है। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति ने जरूरी दिशा निर्देश जारी किये हैं। अभियान को सफल बनाने के लिए जिले भर में जागरूकता रथ को रवाना किया गया है। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह, डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा, केयर की डीटीएल पल्लवी बोस के साथ अन्य स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने जागरूकता रथ को रवाना किया। सभी पीएचसी से दो जागरूकता रथ को क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया गया। जो क्षेत्र में छोटे परिवार का महत्व, दो बच्चों के बीच अंतर रखने के उपलब्ध साधन व परिवार नियोजन के अन्य स्थायी व अस्थायी उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी।

सघन जागरूकता अभियान का होगा संचालन

मिशन परिवार विकास अभियान से संबंधित जानकारी देते हुए केयर की डीटीएल पल्लवी बोस ने कहा कि परिवार नियोजन के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से केयर के सहयोग से आगामी मार्च महीने के अंत तक कम्यूनिकेशन कैंपेन का संचालन किया जाना है। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से जरूरी दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिये सभी पीएचसी से दो जागरूकता रथ क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया गया है। जो क्षेत्र में छोटे परिवार का महत्व, दो बच्चों के बीच अंतर रखने के उपलब्ध साधन व परिवार नियोजन के अन्य स्थायी व अस्थायी उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी।

सभी वीएचएसएनडी साइट पर होगी काउंसिंलिंग 

केयर की डीटीएल पल्लवी बोस ने बताया कि पहले चरण में सीएनएफ फार्मेट के आधार पर चिह्नित योग्य दंपतियों का चयन कर उन्हें सेवा सप्ताह के दौरान आमंत्रित कर उनकी काउंसिलिंग करते हुए उन्हें नियोजन के विभिन्न उपायों की जानकारी देते हुए किसी एक को अपनाने के लिये प्रेरित किया जायेग। अभियान की सफलता को लेकर यह निर्णय लिया गया है कि बुधवार व शुक्रवार को आयोजित होने वाले सभी वीएचएसएनडी साइट पर परिवार नियोजन को लेकर लोगों की काउंसिलिंग का इंतजाम किया जायेगा। 

वैकल्पिक उपायों की भी दी जाएगी जानकारी

यदि कोई महिला परिवार नियोजन योजना को अपनाने के लिए तैयार है। किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला के लिए सरकार द्वारा अस्थाई उपाय को अपनाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। जिसकी जानकारी एएनएम के नेतृत्व में संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाई जाएगी और वैकल्पिक व्यवस्था को भी अपनाने के लिए प्रेरित भी की जाएगी। जिसमें उक्त महिला को काॅपर - टी, छाया, कंडोम, अंतरा समेत अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की जानकारी दी जाएगी।

21 से 31 जनवरी तक सेवा सप्ताह का आयोजन

पखवाड़ा के दूसरे चरण में 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जायेगा इस दौरान सभी चिह्नित स्वास्थ्य केंद्रों पर फैमिली प्लानिंग के अतिरिक्त इंतजाम किये जायेंगे। दूसरे चरण में गर्भनिरोधक सामग्री के वितरण व आम लोगों तक इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर विशेष बल दिया जायेगा। परिवार नियोजन के उपायों में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाने पर भी अभियान के तहत खास तौर पर फोकस किया जा रहा है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live