सुरक्षित है टीका' का संदेश बांट रहे डॉ आशुतोष शरण - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

सुरक्षित है टीका' का संदेश बांट रहे डॉ आशुतोष शरण

Share This
- दो घण्टे बाद ही कार्य मे जुट गए डॉ शरण
- टीके का नहीं हुआ कोई भी साइड इफ़ेक्ट व दर्द ।
- टीकाकरण के बाद दूसरे लोगों को टीकारण के लिए प्रेरित कर रहे हैं 

प्रिंस कुमार 
मोतिहारी शहर के शरण नर्सिंग होम के चिकित्सक डॉ आशुतोष शरण ने कोविड 19 का टीका अपने ही स्वास्थ्य केंद्र पर लगवाया था। डॉ शरण ने कहा कि टीका लगवाने के पहले मैंने रजिस्ट्रेशन कराया, सरकारी निर्देशों का पालन किया । सामान्य स्वास्थ्य स्थिति होने पर मुझे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 0.5 एम् एल का टीका लगाया गया । टीका लगाने के पूर्व जानकारी दी गई थी कि इस टीके को लगाये जाने पर दर्द होगा, बुखार हो सकता है । परन्तु मैं 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन में रहा मुझे कुछ भी साईड इफेक्ट नहीं महसूस हुआ । जबकि मैं खुद 65 वर्ष का हूं| मुझे बी पी , ब्लड शुगर, भी हैं परन्तु किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई । मेरे साथ मेरी पत्नी, परिवार के अन्य सदस्यों, कई चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने भी टीकाकरण कराया । टीकाकरण सम्बंधित सारी जानकारी मोबाइल नंबर पर ही उपलब्ध हो जा रही है।वहीं दूसरे टीकाकरण की जानकारी मोबाइल पर ही उपलब्ध हो जायेगी कि टीका कब पड़ेगा। ईश्वर की कृपा से सब ठीक रहा । अब मै सभी लोगों से अपील करता हूँ कि लोग कोई भय , शंका में न रहें| कोविड इन्जेक्शन पूर्णतः सुरक्षित है ।
डॉ आशुतोष ने टीकाकरण के 2 घण्टे बाद से ही क्लिनिक में लोगों को देखना शुरू कर दिया-
 डॉ आशुतोष का कहना है कि मैंने कोविड 19 इंजेक्शन लगवाने के 2 घण्टे बाद से ही क्लिनिक में लोगों को देखना शुरू कर दिया । यहां तक कि मरीज का ऑपरेशन भी किया । 28 दिनों बाद कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे डोज लग जाने पर 45 दिन पूरा होते ही शरीर में एन्टी बॉडी बन जाती है । उसके बाद कोरोना की कोई संभावना नहीं रहती है । कोरोना के टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनना होगा व साफ सफाई,सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। 
टीका लेकर मरीजों की देखभाल भी शुरू कर दी ---
- डॉ आशुतोष शरण की पत्नी स्त्रीरोग विषेशज्ञ डॉ जसवीर शरण ने बताया कि किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुईं । टीकाकरण में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी देखी जा रही है । नर्स पुतुल सिंह, आसरिन का कहना है कि हमलोगों ने टीका लेकर मरीजों की देखभाल भी शुरू कर दी । टीका से किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हुई । टीकाकरण के पहले जो ड्राई रन हुआ था उसमें स्वास्थ्यकर्मियों को थोड़ा झिझक , डर था जो अब वो भी नहीं रहा । बल्कि हमसब अपने को भाग्यशाली समझते हैं कि सरकार ने सही समय पर टीका लगवाने के लिए अभियान आरंभ किया है , जिससे मेरा देश अब कोरोना से पूर्णतः सुरक्षित रहेगा । जब तक सभी देश वासियों को कोविड वैक्सिनेशन न हो जाए निम्न बातों का जरूर करें पालन ।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,- 
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages