अपराध के खबरें

यदि आप कॉल करने जा रहे हैं, तो कृपया ध्यान दें, आज से एक नया नियम आ रहा है

रोहित कुमार सोनू 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-आज से, देश में किसी भी लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर कॉल करने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। नए नियमों के अनुसार, अब लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य की आवश्यकता होती है। इससे टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को ज्यादा नंबर देने होंगे।दूरसंचार विभाग ने इस संबंध में 20 नवंबर को एक परिपत्र भी जारी किया। सर्कुलर में कहा गया है कि ट्राई के लैंडलाइन से मोबाइल तक डायल करने के तरीके को बदलने की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है। यह सुविधा वर्तमान में आपके क्षेत्र के बाहर कॉल करने के लिए उपलब्ध है।


जिस तरह से 254.4 करोड़ नंबर तैयार होंगे उसी तरह से बदलाव से
टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल सेवाओं के लिए अतिरिक्त 254.4 करोड़ नंबर बना सकेंगी। यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। इससे आगे बढ़कर कंपनियां नए नंबर भी पेश कर सकेंगी।मोबाइल नंबर 11 अंकों का

हो सकता है भविष्य में, दूरसंचार कंपनियां 11 अंकों का मोबाइल नंबर भी पेश कर सकती हैं। वर्तमान में देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण 10 अंकों के मोबाइल नंबर भी घट रहे हैं। ऐसी स्थिति में शून्य का उपयोग करने से आगे का रास्ता बहुत आसान हो जाएगा।टेलीकॉम कंपनियों ने
गुरुवार को इस संबंध में ग्राहकों को याद दिलाया
कि शुक्रवार, 15 जनवरी से, उन्हें लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय शून्य डायल करना होगा। एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन उपयोगकर्ताओं को बताया कि दूरसंचार विभाग के निर्देश के तहत, 15 जनवरी, 2021 से प्रभावी, आपको अपने लैंडलाइन से एक मोबाइल को फोन कनेक्ट करते समय पहले शून्य डायल करना होगा। "

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने कहा कि इससे उपभोक्ताओं में जागरूकता पैदा हुई है।

live