परिवार नियोजन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांव-गांव पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रही - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

परिवार नियोजन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांव-गांव पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रही

Share This
- शिवहर जिले में मिशन परिवार विकास अभियान
- काउंसिलिंग कर परिवार नियोजन की जानकारी दी जा रही

प्रिंस कुमार 


मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आम जनता को छोटे परिवार के महत्व और परिवार नियोजन के वैकल्पिक उपायों की जानकारी देने के लिए मिशन परिवार विकास अभियान जारी है। इसके तहत केयर इंडिया और राज्य स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में कर्मियों की टीम गांव-गांव तक पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रही है। इस क्रम में शिवहर, तरियानी, पुरनहिया व श्यामपुर भटहां के सुदूर ग्रामीण इलाकों में सघन अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही जागरूकता रथ निकाल लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा। 

काउंसिलिंग कर परिवार नियोजन की जानकारी दी जा रही
केयर की डीटीएल पल्लवी बोस ने बताया कि सीएनएफ फार्मेट के आधार पर चिह्नित योग्य दंपती का चयन कर उन्हें सेवा सप्ताह के दौरान आमंत्रित किया जाएगा। उनकी काउंसिलिंग कर उन्हें परिवार नियोजन के विभिन्न उपायों की जानकारी देते हुए किसी एक उपाय को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यदि कोई महिला परिवार नियोजन को अपनाने के लिए तैयार है, लेकिन उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला के लिए सरकार द्वारा अस्थायी उपाय को अपनाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। जिसकी जानकारी एएनएम के नेतृत्व में संबंधित क्षेत्र की आशा द्वारा समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाई जा रही है। महिलाओं को काॅपर - टी, छाया, कंडोम, अंतरा समेत अन्य वैकल्पिक उपायों की जानकारी दी जा रही है।

छोटा और खुशहाल परिवार के लिए आगे आने की जरूरत 
सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि छोटा और खुशहाल परिवार के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आने कि जरूरत है। क्योंकि, किसी भी अभियान को सफल बनाने के लिए सामाजिक स्तर पर सहयोग जरूरी है। इसीलिए सामाजिक स्तर पर लोगों के जागरूक होने के बाद ही छोटा और खुशहाल परिवार को बढ़ावा मिलेगा और सरकार द्वारा चलाई जा रही परिवार नियोजन की योजना सफल होगी।

परिवार नियोजन को अपनाने से ही मजबूत होगा शारीरिक और आर्थिक विकास 
परिवार नियोजन योजना को अपनाने से ना सिर्फ छोटा और सीमित परिवार होगा, बल्कि महिलाओं का शारीरिक विकास होगा और परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। इससे आप अपने बच्चों को उचित परवरिश के साथ अच्छी शिक्षा और परवरिश देने में सफल होंगे। इसके साथ ही समाज में अच्छा संदेश जाएगा और सामाजिक स्तर पर लोग जागरूक होंगे।
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,- 
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages