अपराध के खबरें

आधार को LIC पॉलिसी से कैसे लिंक करें? जानें आसान तरीका ...

संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :-आजकल आधार कार्ड का क्या महत्व है? बैंक खाते, पैन सहित कई मामलों में आधार लिंक को अनिवार्य कर दिया गया है। और यद्यपि यह कुछ नौकरियों में अनिवार्य नहीं है, लेकिन आधार संख्या में प्रबलता आ रही है। जिन लोगों की एलआईसी पॉलिसी है, वे इसे आधार नंबर (एलआईसी पॉलिसी-आधार लिंक) से जोड़ सकते हैं। हालांकि, एलआईसी पॉलिसी में आधार नंबर जोड़ना अनिवार्य नहीं है। यह सब बीमाधारक की व्यक्तिगत इच्छा या अनिच्छा पर निर्भर करता है। हालाँकि, LIC पॉलिसी से जुड़े बीमाकर्ता की आधार संख्या को प्रोत्साहित किया जा रहा है।भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। बाजार हिस्सेदारी के मामले में कोई भी एलआईसी के करीब नहीं है। ग्राहक आधार को अपनी एलआईसी पॉलिसी के साथ ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों से जोड़ सकते हैं। आइये जानते हैं विधि।
>> आधार को एलआईसी पॉलिसी के साथ ऑफलाइन कैसे लिंक करें :
एलआईसी की वेबसाइट से पॉलिसी और आधार लिंकिंग फॉर्म डाउनलोड करें। यह फॉर्म एलआईसी के प्रत्येक शाखा कार्यालय में भी उपलब्ध है। आप वहां से एकत्र कर सकते हैं।
फॉर्म को ठीक से भरने के साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों (आधार और पैन कार्ड या फॉर्म 60) की एक फोटोकॉपी स्व-अटेस्ट करके एलआईसी शाखा कार्यालय में संबंधित अधिकारी को जमा करें।
अगर आधार को LIC पॉलिसी से जोड़ा जाता है, तो संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।
एलआईसी पॉलिसी को आधार से जोड़ने में कुछ दिन लग सकते हैं।
> ऑनलाइन पॉलिसी के साथ आधार को कैसे लिंक करें :
LICI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
Ad लिंक आधार और पैन टू पॉलिसी ’विकल्प पर क्लिक करें।
इस लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा। पृष्ठ में एलआईसी पॉलिसी के साथ आधार और पैन लिंक के बारे में आवश्यक दिशानिर्देश हैं। पूरी बात पढ़ने के बाद 'प्रोसीड' पर क्लिक करें।
घोषणा पर क्लिक करें, कैप्चा कोड दर्ज करें और 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें।
ओटीपी सबमिट करने के बाद, लिंक के लिए एक सफल पंजीकरण संदेश दिखाई देगा।
UIDAI से LICI दस्तावेज़ की पुष्टि करने के बाद एसएमएस या ईमेल के माध्यम से पुष्टिकरण संदेश भेजेगा। सत्यापन में कुछ दिन लग सकते हैं।
आप विवरण के लिए निकटतम एलआईसी कार्यालय या बीमा प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं।
Tags

live