अपराध के खबरें

तो धरती से गरीबी मिट जाएगी, हर व्यक्ति को 10 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे

संवाद 

कोरोना वायरस ने दुनिया भर में उत्पात मचा रखा है। कई लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं और कई प्रभावित हुए हैं। लेकिन महामारी के बीच, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक विशेष मिशन के लिए तैयारी कर रही है। नासा के अंतरिक्ष यान के विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रणाली को विकसित किया। मिशन को अमेरिकी सरकार से भी हरी झंडी मिल गई है। यह मिशन धरती के चेहरे से गरीबी को मिटा सकता है।नासा के अंतरिक्ष यान को अगस्त 2022 में लॉन्च किया जाएगा। यह अंतरिक्ष यान 16 नाम के एक क्षुद्रग्रह को ध्यान में रखकर किया जाएगा। इन क्षुद्रग्रहों पर प्रचुर मात्रा में लोहे के भंडार हैं। इस लोहे (ईरान) का कुल मूल्य लगभग 10000 क्वाड्रिलियन पाउंड है। यानी धरती पर हर किसी को लगभग 10 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं। गौरतलब है कि जिस अंतरिक्ष यान की खोज की गई उसका नाम भी साइक है।नासा का साइकिक स्पेसक्राफ्ट इस 226 किमी चौड़े क्षुद्रग्रह का अध्ययन करेगा। अंतरिक्ष यान का डिजाइन चरण पूरा हो चुका है। इसके साथ, 10,000 क्वाड्रिलियन पाउंड (10,000,000,000,000,000,000,000 पाउंड) का अर्थ है कि पृथ्वी पर हर किसी को लगभग 10 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं। दरअसल, यह क्षुद्रग्रहों पर लोहे की कीमत है।




क्षुद्रग्रह 16 साची पाँच वर्षों में सूर्य का एक क्षेत्र बनाता है। इसका एक दिन का समय 4,196 घंटे है। इसका वजन पृथ्वी के चंद्रमा के वजन का लगभग 1 प्रतिशत है। नासा ने कहा कि इस ग्रह को पृथ्वी के करीब लाने की उसकी कोई योजना नहीं है। लेकिन इस पर जाने और इसके लोहे का परीक्षण करने की योजना बनाई जा रही है।

नासा अगस्त 2022 में क्षुद्रग्रह 16 साइक पर एक मानस अंतरिक्ष यान भेजने की तैयारी कर रहा है। मानस का अंतरिक्ष यान मई 2023 में मंगल के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र को छोड़ देगा। यह तब 2026 में 16 Saich क्षुद्रग्रह वर्ग तक पहुंच जाएगा। यह 21 महीने तक ग्रह की परिक्रमा करेगा।

नासा ने ग्रह पर लोहे का परीक्षण करने के लिए अपने अंतरिक्ष यान से एक मिशन शुरू करने के लिए स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क की मदद ली है। यदि स्पेसएक्स अपने अंतरिक्ष यान से ग्रह पर एक रोबोटिक मिशन भेजता है, तो उसे वहां अध्ययन करने में सात साल लगेंगे।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live