अपराध के खबरें

शिवहर जिला में 2355 में 1734 हेल्थ वर्करों का टीकाकरण पूरा


- दूसरे फेज में फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण की तैयारी जारी

प्रिंस कुमार 

शिवहर, 2 फरवरी।
कोरोना के खात्मे को लेकर जिला में टीकाकरण अभियान जारी रहा। सरोजा सीताराम सदर अस्पताल शिवहर, उप स्वास्थ्य केंद्र नरवारा, सोनौल सुल्तान हाईस्कूल, शिवहर, पिपराही और डुमरी कटसरी पीएचसी समेत सभी केंद्रों पर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा। सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि आधे से अधिक हेल्थ वर्करों का टीकाकरण किया जा चुका है। 2355 में से अभी तक 1734 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। सभी सरकारी एवं अन्य निजी संस्थानों के हेल्थ वर्करों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरे डोज का टीका दिया जाएगा। उसके 15 दिन के बाद तक यानि सभी लोगों पर 45 दिन तक निगरानी की जाएगी। तब तक उन्हें मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

टीकाकरण से लोगों में आत्मविश्वास जागा
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अरूण कुमार सिन्हा ने कहा कि पहले चरण में जिले के 2355 लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य है। सदर अस्पताल के 180, पुरनहिया पीएचसी के 312, तरियानी पीएचसी के 519, शिवहर पीएचसी के 420, पिपराही पीएचसी के 515, डुमरी कटसरी पीएचसी के 285 चिकित्सक और कर्मियों के अलावा निजी अस्पतालों के 124 चिकित्सक और कर्मियों का टीकाकरण होना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से लोगों में आत्मविश्वास जागा है। भ्रामक बातों में न आकर टीकाकरण के लिए एक दूसरे का मनोबल बढ़ाया जाना चाहिए। 

वैक्सीन की 288 वायल मिली
शिवहर को कोविशील्ड वैक्सीन की 288 वायल मिली है। पहले फेज में जितने लोगों को टीका लगना है, उससे 525 डोज जिले में उपलब्ध हैं। कोविशील्ड स्वदेशी और सुरक्षित है। पहले फेज के टीकाकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरूआत की जाएगी। 

दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा टीका
दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण किया जाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर में वह टीम है, जो कोरोना संक्रमितों के इलाज, नियंत्रण व प्रतिरक्षण से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़ी रही है। फ्रंटलाइन वर्कर की सूची तैयार करने की प्रक्रिया तेज गति से चल रही है। हर विभाग से कर्मचारियों का ब्योरा मांगा गया है। कर्मचारियों की सूचना कोविन पोर्टल पर अपलोड की जा रही है।
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,- 
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live