आज से शुरू होगी बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा, छात्रों को जूता-मोजा पहनकर आने की अनुमति, देखें अहम दिशा-निर्देश - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

आज से शुरू होगी बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा, छात्रों को जूता-मोजा पहनकर आने की अनुमति, देखें अहम दिशा-निर्देश

Share This
पप्पू कुमार पूर्वे

बिहार बोर्ड की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 बुधवार यानी 17 फरवरी से शुरू होगी। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर तैयारी पूरी कर ली गयी है। 24 फरवरी तक चलने वाली मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल होंगे। सबसे ज्यादा, गया, सारण, पूर्वी चंपारण और पटना जिले से परीक्षार्थी शामिल होगे। गया से 83 हजार 371, सारण से 81 हजार 155, पूर्वी चंपारण से 78 हजार 216 और पटना से 73 हजार 30 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस बार 2020 की तुलना में एक लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ायी गयी है। इस बार कुल 1525 परीक्षा केंद्र होंगे। पटना जिले की बात करें तो 84 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड द्वारा सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगा। प्रदेश भर के हर जिला में चार मॉडल केंद्र बनाये गये है। 
 10 तरह के निर्देश है प्रवेश पत्र पर 
कोरोना संक्रमण के बीच कैसे परीक्षा देनी है। केंद्र पर प्रवेश के दौरान क्या ख्याल रखना है। इन सभी बातों की जानकारी बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र पर डाली गयी है। परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र को अच्छी तरह से पढ़ कर आने का निर्देश दिया गया है। मास्क लगाकर ही केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। 

रेंडमली वीक्षकों का आज जारी होगा लॉटरी
मैट्रिक परीक्षा के लिए सभी वीक्षकों की नियुक्ति रैंडमली की जाएगी। एक स्कूल के सभी शिक्षक दूसरे स्कूल में जाकर वीक्षक की ड्यूटी देंगे। इसके लिए शिक्षकों के नाम की लॉटरी निकाली जाएगी। इसके बाद सभी शिक्षकों को उनके केंद्र की जानकारी मिलेगी। नाम निकलने के बाद शिक्षक संबंधित केंद्र पर अपना योगदान देंगे। बिहार बोर्ड ने इसके लिए संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय को निर्देश दिया है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्याम शरण ने बताया कि रेंडमली वीक्षकों का नाम लॉटरी के आधार पर सोमवार को निकाला जाएगा। सभी शिक्षकों का केंद्र पर योगदान मंगलवार यानी 16 फरवरी को किया जाएगा। डीईओ कार्यालय में इसके लिए सभी शिक्षकों को उनके स्कूल के साथ डेटा तैयार कर लिया गया है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages