अपराध के खबरें

आपका दिया रक्त किसी की जान बचा सकता है: डीएम


- जिला के पहले रक्त संग्रहण इकाई, अनुमंडलीय अस्पताल अरेराज का शुभारंभ

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी, 5 फरवरी|
जिला के पहले रक्त संग्रहण इकाई का शुभारंभ जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शुक्रवार को अनुमंडलीय अस्पताल अरेराज में किया। इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के द्वारा रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया। मौके पर जिलाधिकारी ने रक्तदान के महत्व पर रोशनी डालते हुए कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है। रक्तदान महादान है। इसके जरिए हम किसी की ज़िन्दगी बचा सकते हैं। आम लोगों में यह भ्रांति है कि रक्तदान से कमजोरी एवं कई तरह की बीमारियां होती हैं । यह बिल्कुल गलत है। रक्तदान करने के बाद नए सेल्स का प्रमोशन होता है। शरीर को नई ऊर्जा मिलती है। आम लोगों को चाहिए कि वे रक्तदान जरूर करें। आपका दिया रक्त किसी की जान बचा सकता है। केयर इंडिया के डीटीएल अभय कुमार ने कहा कि रक्त संग्रह इकाई नहीं रहने से अक्सर यहां पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। पहले यहां रक्त संग्रह इकाई नहीं रहने के कारण दुर्घटना के शिकार लोगों का पूर्ण रूप से उपचार नहीं किया जा सकता था। अब लोगों की जान खून की कमी वजह से नहीं जाएगी। उन्होंने जिलाधिकारी को स्वास्थ्य संबंधी स्थिति से अवगत कराया। 

जटिल प्रसव का प्रबंधन किया जा सकेगा
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि रक्त संग्रहण इकाई के होने से संस्थान में होने वाले जटिल प्रसव का प्रबंधन किया जा सकेगा। सभी एनीमिया से ग्रसित गर्भवती महिलाओं को खून उपलब्ध कराया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने रक्त संग्रहण इकाई में उपलब्ध साधनों के बारे में जानकारी ली और आदेश दिया कि 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। जिससे रक्त खराब ना हो और जनमानस को इसका लाभ मिल सके। 

प्रसव कक्ष एवं महिला वार्ड का निरीक्षण किया
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने अस्पताल के प्रसव कक्ष एवं महिला वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने लक्ष्य कार्यक्रम के अन्तर्गत अरेराज को फोकस करने का निर्देश दिया । उन्होंने जल्द से जल्द सिजेरियन सेक्शन द्वारा प्रसव करने एवं सुरक्षित प्रसव की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। 
मानव सेवा बहुत जरूरी
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि मानव सेवा बहुत जरूरी है। जरूरमंदों को समय पर खून रेडक्रास सोसाइटी द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि ब्लड बैंकों में खून की उपलब्धता बनी रहे। इसके लिए समय-समय पर रक्तदान करते रहें । मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक, सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह, केयर डिटीएल अभय कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live