क्या आपको पता है भगवान शिव के प्रिय फल बेर के फायदे के बारे में... - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्या आपको पता है भगवान शिव के प्रिय फल बेर के फायदे के बारे में...

Share This
पप्पू कुमार पूर्वे 


इन दिनों मौसम में आए बदलाव के साथ-साथ फलों की टोकरी में भी बदलाव आया है. फरवरी महीना शुरू होते ही बाजार में बेर देखने को मिल जाते हैं. भगवान शिव का प्रिय है बेर. जिसको शिवरात्रि के दिन शिव जी को जरूर चढ़ाया जाता है. ये हल्के हरे और भूरे रंग के होते हैं. कुछ ही समय के लिए आने वाला यह फल कई गुणों का खजाना है. बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इन पोषक तत्वों के साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भी भरपूर होता है. तो चलिए जानते हैं बेर के फायदे...

1-बेर हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने बहुत कारगर होता है. क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों और दांतों को पोषण देते हैं. 

2-अगर वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं. तो अपनी डाइट में बेर को शामिल करना शुरू कर दें. बेर में कौलोरी कम हेने के कारण ये वजन को कम करने में सहायक होता है. 

3- बेर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और पोटैशियम पाया जाता है. ये रोग प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है.

4-लीवर से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए बेर एक फायदेमंद विकल्प है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो लीवर को स्वस्थ्य रखता है.

5-बेर खाने से त्वचा की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है. इसमें एंटी-एजिंग एजेंट भी पाया जाता है.

6-बहुत से लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं. वह लोग बेर को अपनी डाइट में शामिल करें. आपको फायदा देखने को मिलेगा. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages