उत्तराखंड में पानी की तबाही !, सब कुछ नष्ट हो गया… - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

उत्तराखंड में पानी की तबाही !, सब कुछ नष्ट हो गया…

Share This
संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :- उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर के फटने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। इस घटना के कारण देवप्रयाग से हरिद्वार तक हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा, राज्य के सभी जिलों को निगरानी करने के लिए कहा गया है। शुरुआत में चमोली में 50 से अधिक लोग डूब गए थे।त्रासदी ऐसे समय में आई है जब हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड में मौजूदा बाढ़ की स्थिति ने 2013 में केदारनाथ धाम की त्रासदी की याद दिला दी, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी।नुकसान
चमोली के इलाकों में केंद्रित था
स्थानीय लोगों ने कहा कि जून 2013 में दुर्घटना के दौरान केदारनाथ में बाढ़ से नुकसान हुआ था। केदारनाथ धाम में चौराबाड़ी ग्लेशियर 13 से 17 जून 2013 की भारी बारिश के बाद पिघल गया। इस ग्लेशियर के कारण, मंदाकिनी नदी राक्षसी हो गई और पहाड़ी क्षेत्रों से बहने वाली नदियों का पानी केदारनाथ धाम तक पहुंच गया।सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब हैं। इस त्रासदी में 50,000 से अधिक लोग लापता थे और 110,000 लोगों को सेना ने बचाया था।2013 की त्रासदी के करीब साढ़े छह साल बाद, , चमोली गरीब अब उन सभी चित्रों की याद दिला रहा है जिसमें लोगों ने प्राकृतिक आपदा के भयावह दृश्य को देखा। चमोली के कई गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
इसके अलावा ऋषिगंगा परियोजना को भी काफी नुकसान हुआ है। एसडीआरएफ की सीईओ रिद्धिमा अग्रवाल के अनुसार, शिगांगा और धौलीगंगा परियोजनाओं में पानी के तेज बहाव के कारण लगभग 150 लोगों के लापता होने की सूचना है।पावर प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने प्रशासन को बताया है कि लगभग 150 लोगों की पहचान नहीं की गई है। बचाव दल को लोगों को निकालने के निर्देश दिए गए हैं।त्रिवेंद्र सीएम ने घटना के बारे में बात करते हुए सिंह रावत ने कहा कि जिले को एसडीआरएफ और प्रशासन की टीमों को घटनास्थल पर जल्द पहुंचने के लिए सूचित किया गया है। हमारे पास स्थानीय लोगों के साथ बातचीत के आधार पर जानकारी है। हमारी प्राथमिकता फंसे हुए लोगों को जल्दी से बाहर निकालना है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages