लंबित योजनाओं को पूरा नहीं करने पर लिए गए अग्रिम राशि सूद के साथ वसूलने को लेकर किया गया पत्र जारी - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

लंबित योजनाओं को पूरा नहीं करने पर लिए गए अग्रिम राशि सूद के साथ वसूलने को लेकर किया गया पत्र जारी

Share This
पंचायत सचिव के लापरवाही से 01 करोड़ 10 लाख 17 हजार 500 रूपए की योजनाएं अधर में

प्रिंस कुमार 

शिवहर-----पूर्व पंचायत सचिव मथुरापुर कहतरवा संप्रती अभिराज पूरनहिया प्रखंड में कार्यरत अशोक कुमार सिन्हा को पत्र जारी करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी शिवहर राकेश कुमार ने लंबित योजनाओं में असमायोजित अग्रिम राशि को जमा करने को लेकर पत्र जारी किया है।
प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार में अपने पत्रांक 39 दिनांक 8 जनवरी 2021 को पत्र जारी कर कहा है कि लंबित बीआरजीएफ, 13वीं वित्त आयोग तथा चतुर्थ राज्य वित्त आयोग के 31 विभिन्न योजनाओं के तहत 1 करोड़ 10 लाख 17 हजार 500 की निकासी कर ली गई है । परंतु योजनाओं को क्रियान्वयन नहीं किया गया है इस बाबत पत्र प्राप्ति के एक हफ्ता के अंदर सूद सहित पैसे कार्यालय को वापस करें।
प्रखंड विकास पदाधिकारी ने पत्र जारी कर बताया है कि इस कार्यालय के पत्रांक 2897 दिनांक 26 दिसंबर 2016, पत्रांक 761 दिनांक 7 अप्रैल 2017, पत्रांक 264 दिनांक 20 मई 2017, पत्रांक 241 दिनांक 6 दिसंबर 2017 तथा पत्र 2057 दिनांक 1 सितंबर 2018 का पत्र जारी करने के बावजूद भी लंबित योजनाओं को पूर्ण नहीं किया जा रहा है।
ग्राम पंचायत मथुरापुर कहतरवा का संपूर्ण प्रभाव 3 दिनों के अंदर प्रतिस्थानी को सौंपकर अनुपालन की सूचना मांगी गई थी जो आज तक अप्राप्त है। वही पुनः ग्राम पंचायत मथुरापुर कहतरवा से संबंधित लंबित योजनाओं की समीक्षा 15 मई 2017 को करने के क्रम में ज्ञात हुआ कि कई मदों की लंबित योजनाओं में ली गई अग्रिम राशि के अनुरूप कार्य नहीं किया गया है।
बीआरजीएफ के 19 लंबित योजनाओं के लिए 68 लाख रुपए की राशि अग्रिम रूप से निकाल ली गई है, तेरहवीं वित्त आयोग के तहत नो लंबित योजनाओं के लिए 33 लाख 45 हजार रुपए की अग्रिम राशि निकाल ली गई है। वही चतुर्थ राज्य वित्त आयोग के तहत तीन लंबित योजनाओं के लिए 8 लाख 72 हजार 500 की राशि अग्रिम रूप से निकाली गई है।इस तरह इन योजनाओं के लिए एक करोड़ 10 लाख 17 हजार 500 की राशि अग्रिम रूप से निकाल ली गई है।
उल्लेखनीय है कि लंबित योजनाओं में ली गई अग्रिम के विरुद्ध दर्ज माफी पुस्त एवं मास्टर रोल/ अभिश्रव शुन्य है। इस प्रकार ली गई अग्रिम की राशी सूद सहित वसूलनीय है ।इसमें किसी प्रकार का विलम्ब कानूनी कार्रवाई को आमंत्रित करने की सूचना के बावजूद भी आज तक अनुपालन की सूचना अप्राप्त है।
प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार ने पत्र जारी कर आदेश निर्गत किया है कि लंबित योजनाओं में ली गई और अग्रीमो की समायोजन 1 सप्ताह के अंदर करवा कर अनुपालन की सूचना दें, अन्यथा समय सीमा समाप्ति के पश्चात बाध्य होकर सरकारी राशि की वसूली हेतु स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराते हुए विभागीय कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी। जिस कारण एलपीसी आज तक निर्गत नहीं किया गया है सेवा पुस्त की प्रविष्टि एचआरएमएस पर भी नहीं की गई है ।
जबकि प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री कुमार ने स्पष्ट किया है कि पंचायत सचिव अशोक कुमार सिन्हा की लेट-लतीफी लापरवाही के कारण 80 से 90 फ़ीसदी कार्य पूरा करने के बावजूद भी कई योजनाओं को पूर्ण नहीं किए जाने के कारण योजना कंप्लीट नहीं हो पाई है । जिस कारण है यह पुराना एवं लंबित योजना लंबित है। शीघ्र ही कार्य नहीं पूरा करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages