कब्ज से लेकर हृदय रोग को दूर करता है पेठा, जानिए इसके फायदे - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कब्ज से लेकर हृदय रोग को दूर करता है पेठा, जानिए इसके फायदे

Share This
 पप्पू कुमार पूर्वे 

पेठा सब्जी का नाम आप में से बहुत कम लोगों ने सुना होगा. लेकिन पेठा मिठाई सब जानते हैं. इस मिठाई को बनाने के लिए पेठा का इस्तेमाल होता है. ये सिर्फ मिठाई का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि शरीर को स्वस्थ भी रखता है. पेठा को सफेद पेठा कहा जाता है. इसे अंग्रेजी में व्हाइट पंपकिन कहते हैं. सफेद पेठा में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है. यह वजन कम करने से लेकर हृदय रोग, पाचन क्रिया, मानसिक स्वास्थ्य आदि समस्या को दूर करने में मदद करत है. चल‍िए जानते हैं पेठे से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

तेजी से कम करें वजन
ऐश लौकी या सेफ पेठा के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक वजन कम करना है. यह कैलोरी में बहुत कम है, और घुलनशील फाइबर में समृद्ध है, जो आपको लंबे समय पेट के भरे होने का एहसास करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है
यह विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत भी होता है, फ्लेवोनॉयड्स. अपने प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

हृदय को रखें स्वस्थ
पोटेशियम और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा पेठा फल में पाई जाती है. इन तत्‍वों की पर्याप्‍त मात्रा के साथ ही इसमें अन्‍य पोषक तत्‍व भी होते हैं जो कार्डियोवैस्‍कुलर स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. पोटेशियम एक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है और रक्‍तवाहिकाओं और नसों में तनाव को कम करके रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है.

गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाए
पेठा खाना उन लोगों के लिए भी एक अच्छा हो सकता है जिन्हें एसिडिटी, अल्सर और हार्ट बर्न की आम समस्या है. यह शीतल पेय के रूप में काम करता है, क्योंकि यह प्रकृति में क्षारीय होता है.

वॉटर रिटेंशन करे कम
फेद पेठा पोटेशियम से भी भरा हुआ है, जो एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है. अगर आपको वॉटर रिटेंशन जैसी समस्याएं हैं. तो यह मददगार हो सकता है.

तनाव होगा दूर
इसके अलावा, सफेद पेठे में विटामिन बी 2 भी है, जो ऊर्जा के स्तर के लिए अच्छा है, राइबोफ्लेविन भी जो थायरॉयड ग्रंथि और तनाव हार्मोन की गतिविधि को सुविधाजनक बनाता है. दोनों ही वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण हैं.
Input-संस्कार टीवी

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages