इंटर वार्षिक परीक्षा में किया जा रहा है कोरोना गाइडलाइन का पालन - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

इंटर वार्षिक परीक्षा में किया जा रहा है कोरोना गाइडलाइन का पालन

Share This

- परीक्षार्थियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य

प्रिंस कुमार 


इंटरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा 2021 के दौरान जिले में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने सभी परीक्षार्थियों और विद्यालय कर्मियों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंस पालन करने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आयोजित इंटर परीक्षा में सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है। जब तक पूरे देश वासियों को कोविड का टीका नहीं लग जाता सावधानी बरतनी होगी । 

परीक्षार्थी मास्क लगाकर परीक्षा दे रहे
डीपीओ माध्यमिक दिनेश्वर पाठक ने बताया कि परीक्षा केंद्र के मुख्य दरवाजे से एक-एक परीक्षार्थी को मास्क चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा। एक बेंच पर दो अभ्यर्थियों को ही बैठने का नियम बनाया गया है|

जिला में 54 परीक्षा केंद्र बनाये गए 

इंटर परीक्षा को लेकर जिला में 54 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं, जिसमें चार आदर्श परीक्षा केंद्र हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं । परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के परिधि में धारा 144 लागू किया गया है। शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है और परीक्षा संचालन की वीडियो ग्राफी भी करायी जा रही है।

परीक्षा समिति का कोरोना गाइडलाइन पालन कराने का निर्देश

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा आयोजन के निर्देश सभी जिलों को दिए हैं। इसे देखते हुए भारत सरकार और बिहार सरकार के गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशो का पालन जिले के परीक्षा केन्द्रों पर कराया जा रहा है। परीक्षार्थियों सहित परीक्षा कार्य में लगे पदाधिकारियों/शिक्षकेतर/गैर शिक्षकेतर कर्मियों को कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का अनुपालन जिले के सभी 19 परीक्षा केन्द्रों पर कराया जा रहा है। 

जिलाधिकारी ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिला स्कूल, गोपाल साह उच्च विद्यालय, महिला कॉलेज, मुंशी सिंह महाविद्यालय, श्री नारायण सिंह, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय समेत कई में परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी निर्देश के आलोक में सभी केन्द्रों पर कोविड -19 का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने कदाचार मुक्त, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण रूप में परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा आयोजन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि कोई परीक्षार्थी कदाचार अथवा नकल करते हुए पाए जायें तो उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं। 

कोरोना के इन नियमों का पालन जरूरी
    - मास्क का इस्तेमाल
    - नियमित साबुन पानी से हाथ धोना 
    - हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
    - 6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन करें करे

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages