हर व्यक्ति का यही हो टास्क, मुंह, नाक और ठुड्डी पर ढका हो मास्क - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

हर व्यक्ति का यही हो टास्क, मुंह, नाक और ठुड्डी पर ढका हो मास्क

Share This
- मास्क को मुंह के नीचे,नाक के नीचे न पहनें
- खांसते या छींकते वक्त रुमाल या आस्तीन का करें इस्तेमाल

सीतामढ़ी, 5 मार्च 

निश्चित रुप से कोविड के मामलों में कमी आयी है। वहीं कोविड से बचाव के लिए टीके भी दिए जा रहे हैं, पर यह संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। हमारी और आपकी एक छोटी सी लापरवाही इसे फिर से विकराल रूप दे सकती है। इसलिए बेहतर है कि हम अभी भी कोविड के अनुरुप व्यवहार करें और खुद के साथ अपनों को भी सुरक्षित रखें। कोविड के अनुरुप व्यवहार में सामाजिक दूरी, हैंड वॉश के साथ मास्क की अनिवार्यता सबसे जरूरी है । ऐसे कितने ही लोग हैं जो मास्क तो पहनते हैं पर उनके पहनने का तरीका उन्हें मास्क के फायदों को पहुंचने नहीं देता। 

ठीक से मास्क न पहनना गलत प्रचलन
 डब्ल्यूएचओ ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है जिसमें वह लोगों के मास्क पहनने के गलत तरीकों के बारे में बता रहा है। वीडियो में बताया गया है कि कुछ लोग मास्क को नाक के नीचे, ढुड्डी पर पहनते हैं जो बिल्कुल ही गलत प्रचलन के साथ वायरस से भी आपका बचाव नहीं करता है। वहीं ऐसे मास्क जो किनारों से ठीक से बंद नहीं हैं वह भी वायरस से आपका बचाव नहीं करते। 

सही मास्क का करें चुनाव 
डब्ल्यूएचओ कहता है कि मास्क का सही चुनाव आपको कोविड से दूर रख सकता है। इसके लिए वैसे मास्क का चुनाव करें जिससे मुंह, नाक और ढुड्डी ठीक से ढका जा सके। वहीं मास्क के किनारों में खली जगह (गैप) भी न हो। मास्क का चुनाव करते वक्त फैबरिक से बने मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं। ऐसे मास्क को फिर से उपयोग किया जा सकता है मास्क को पहनने से पहले अपने हाथ को साबुन से जरूर धो लें। 
जानकारी से कम करें जोखिम 
कोविड से बचाव की जानकारी ही इसका समाधान है। सरकार द्वारा बताए गए नियमों का पालन कर हम इससे बच सकते हैं। भीड़ -भाड़ वाली जगहों पर एक मीटर की शारीरिक दूरी, निरंतर हैंड वॉश, छींकते या खांसते वक्त आस्तीन या रुमाल का इस्तेमाल करना चाहिए। 
जरूर लगवाएं टीके
कोविड टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। अभी यह 45 से उपर के बीमार तथा 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को दिया जा रहा है। अगर आप इस बीच के उम्र के हैं तो आपके लिए अब यह टीकाकरण बिल्कुल ही मुफ्त है। टीके के दो डोज अवश्य लगवाएं| यह आपके शरीर में कोविड की संभावना को कम कर देगा।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages