शिवहर सदर अस्पताल में लगी डिजिटल एक्स-रे मशीन - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

शिवहर सदर अस्पताल में लगी डिजिटल एक्स-रे मशीन

Share This
- जिले के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध

प्रिंस कुमार 

शिवहर, 4 मार्च| जिले में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरसंभव कोशिश की जा रही है। इस कड़ी में सदर अस्पताल में नए-नए उपकरण लगाए जा रहे हैं। अब सदर अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन की सेवा शुरू की गई है। इससे अब जिलेवासियों को डिजिटल एक्स-रे कराने के लिए निजी और महंगे सेंटरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सदर अस्पताल में पीपीपी मोड पर ब्रिज हेल्थ सर्विस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की मदद से यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे जांच सुविधा का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने किया। मौके पर डीपीएम पंकज कुमार मौजूद रहे। सीएस ने बताया कि डिजिटल एक्स-रे की सुविधा की शुरुआत होने से पूरे जिले को इसका लाभ मिलेगा।

मरीज व परिजन कर रहे थे इंतजार 
सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे की सुविधा बहाल होने का लंबे समय से इंतजार हो रहा था। इस सुविधा में कमी होने की वजह से मरीजों और उनके परिजनों को बाजार जाना पड़ता था। जिसके कारण खासकर गरीब तबके के मरीजों और उसके परिजनों को काफी परेशानी होती थी। बाजार में ज्यादा और महंगे दर पर डिजिटल एक्स-रे की सुविधा उनके लिए आर्थिक परेशानियों का कारण बन रही थी। लेकिन अब इस सुविधा के बहाल होने से उन्हें काफी फायदा होगा।

रेडिएशन की संभावना होगी कम
पुराने तकनीक वाली एक्सरे मशीन के इस्तेमाल से रेडिएशन का ज्यादा खतरा बना रहता था। लेकिन डिजिटल एक्स-रे से 70 फीसदी तक रेडिएशन कम होगा। आसानी से सभी प्रकार के एक्स-रे हो जाएंगे। एक्स-रे फिल्म की गुणवत्ता अच्छी होने से चिकित्सकों को इसे समझने में भी आसानी होगी। लोगों को भी एक्स-रे के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। डिजिटल एक्सरे कम खर्चा और पर्यावरण के हिसाब से भी लाभप्रद है। मशीन से दांत के भी एक्सरे किए जा सकेंगे। इसको कम्प्यूटर में आसानी से स्टोर किया जा सकेगा।

पीपीपी मोड पर दी जाएगी सुविधा
इस मशीन का संचालन पीपीपी मोड यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर किया जाएगा। ब्रिज हेल्थ सर्विस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के तकनीशियन ने बताया की डिजिटल एक्स-रे की सुविधा केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना से सदर अस्पताल के मरीजों को बिल्कुल मुफ्त और बाहरी मरीजों के लिए 25 प्रतिशत कम दर पर उपलब्ध होगी। यह सुविधा पूरे जिले के मरीजों को उपलब्ध करायी जाएगी ।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages