नियोजित शिक्षकों की बल्‍ले-बल्‍ले! वेतन वृद्धि से लेकर सरकार ने क्‍या-क्‍या दी सौगात - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

नियोजित शिक्षकों की बल्‍ले-बल्‍ले! वेतन वृद्धि से लेकर सरकार ने क्‍या-क्‍या दी सौगात

Share This
संवाद

मिथिला हिन्दी न्यूज :- बिहार के नियोजित शिक्षकों को नीतीश सरकार ने पूरी तरह से रिझाने की कोशिश की है इसका सीधा फायदा अब बिहार के साढे तीन लाख से अधिक शिक्षकों को होगा. शिक्षकों के मूल वेतन में जहां 15 फीसदी की वृद्धि होगी तो वहीं उनको अब कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) का लाभ भी मिलेगा.बिहर के 3 .50 लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन मे वर्ष 2021 मे प्रतिमाह 3000 से 5000 तक बढ़ोतरी हो जाएगी जबकि अप्रैल 2021 मे सभी नियोजित शिक्षकों का 3000 से 5000 ओंर बढ़ जाएगी , कुल मिला कर वर्षग 2021 मे नियोजित शिक्षकों के वेतन मे 6000 से 10000 तक की वर्धि हो जाएगी.

दरअसल, इस वर्ष उनके वेतन में बढ़ोतरी की पूर्ण आस है, क्योंकि सरकार के जरिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता वृद्धि को बहाल करने की आस है जो देश में कोरोनो वायरस महामारी के प्रकोप की वजह से पिछले साल जुलाई 2121 तक ठहरी हुई थी।
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, डीए में चार प्रतिशत की वृद्धि जनवरी में ही शुरू होने की संभावना है, जो डीए को मौजूदा 17 फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी कर देगा। हालांकि, सरकार की तरफ से उस तारीख के बारे में एक आधिकारिक घोषणा जब अतिरिक्त बढ़ोतरी प्रारंभ की जाएगी, फिलहाल भी प्रतीक्षित है।
हालांकि इस बात की संभावना है कि आर्थिक स्थिति में सुधार की वजह से डीए की बढ़ोतरी को पहले ही खत्म कर दिया जा सकता है, अभी इसकी पुष्टि की जा रही है।
अब शिक्षा मित्रों को समय से मिलेगा मानदेय समय सारणी हुई जारी।
4 फीसदी डीए वृद्धि बहाल होने की आस
ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बहुप्रतीक्षित वृद्धि प्रदान करेगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत के लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और लगभग 65 लाख पेंशनभोगी इस कदम से लाभान्वित होंगे।
हालांकि, इसके संबंध में एक आधिकारिक घोषणा अभी भी प्रतीक्षित है। इससे पूर्व बीते वर्ष, COVID-19 महामारी की वजह से आर्थिक मंदी के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों का 4% DA निर्धारित किया गया था। केंद्र ने जुलाई 2021 तक सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए की पुरानी दर जारी रखने की घोषणा की थी।
साढे़ चार लाख नियोजित शिक्षकों के स्थानांतरण पर प्रधान सचिव ने उच्च स्तरीय बैठक कर ले लिया निर्णय मार्च से होगी 
सभी राज्य एवं केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत जल्द बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि किए जाने की संभावना है। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होनी है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसे समय से पहले बढ़ा दिया जाएगा। कोरोना काल में सामने आई मुसीबतों और मुश्किलों को देखते हुए सरकार इसका ऐलान कर सकती है।
मीडिया में सोशल मीडिया पर ऐसी कई खबरें चल रही हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 4 परसेंट तक भत्ता बढ़ा सकती है। लेकिन सरकार की तरफ से अभी तक इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। सरकारी ऐलान के बाद ही इस खबर को सही माना जा सकेगा।
नियोजित शिक्षकों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं प्रधान सचिव को विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंप।
साल भर पहले होनी थी बढ़ोतरी
पिछले साल ही DA में 4 परसेंट की बढ़ोतरी की जानी थी। लेकिन कोरोना में बंद पड़ी अर्थव्यवस्था और काम ठप होने से यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई। सरकार ने कहा था कि पहले से 17 प्रतिशत का जो हिसाब चला आ रहा है, उसी के मुताबिक 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को DA मिलता रहेगा। लेकिन इसमें अब बढ़ोतरी की आस जगी है। कहा जा रहा है कि सरकार इसमें 4 प्रतिशत बढ़ाकर केंद्रीयp कर्मचारियों को खुश कर सकती है।p
बेसिक शिक्षक भर्ती में एक और बाधा बनी डीएलएड कोर्स पर उठ रहे सवाल, शिक्षक हाईकोर्ट जाएंगे।
7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है, 2021 में उनके वेतन में वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि सरकार द्वारा 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) वृद्धि को बहाल करने की संभावना है जो देश में कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप के कारण पिछले साल जुलाई 2121 तक रुकी हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी जनवरी में ही शुरू होने की संभावना है, जो डीए को मौजूदा 17 फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी कर देगा। हालांकि, सरकार की ओर से उस तारीख के बारे में एक आधिकारिक घोषणा जब अतिरिक्त बढ़ोतरी शुरू की जाएगी, अभी भी प्रतीक्षित है। हालांकि इस बात की संभावना है कि आर्थिक स्थिति में सुधार के कारण डीए की बढ़ोतरी को पहले ही समाप्त कर दिया जा सकता है, फिलहाल इसकी पुष्टि की जा रही है।
बिहार के नियोजित शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने बढ़ा दी संकट, क्या होगा इन शिक्षकों को?
सातवें केंद्रीय वेतन आयोग द्वारा अनुशंसित सूत्र के अनुसार डीए बढ़ोतरी सबसे अधिक होने की संभावना है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages