प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान"को लेकर कार्यशाला का आयोजन - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान"को लेकर कार्यशाला का आयोजन

Share This

शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं कक्षा 9 के अनामांकित एवं छीजित बच्चों के लिए 8 मार्च से 20 मार्च तक विशेष नामांकन अभियान चलाने का निर्देश

प्रिंस कुमार 

शिवहर-----स्थानीय नवाब हाई स्कूल के सभागार में जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉक्टर ओम प्रकाश की अध्यक्षता में शैक्षिक सत्र 2021 एवं 22 में कक्षा 1 से 8 एवं कक्षा 9 के अनामांकित एवं छीजित बच्चों के लिए 8 मार्च से 20 मार्च 2021 तक "प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान" को लेकर बच्चों के नामांकन अभियान को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है।
जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ ओमप्रकाश ने विशेष नामांकन अभियान चलाकर शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है साक्षरता कर्मी नरेंद्र निशांत ने प्रवेशोत्सव के उद्देश्य पर विस्तार पूर्वक चर्चा की है ।कार्यशाला में एसआरजी शमशा, केआरपी राणा कुमार अशोक ,केआरपी सीमा कुमारी तथा केआरपी रीमा कुमारी सहित शिक्षा सेवक एवं तालिमी मरकज उपस्थित थे।
जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉक्टर ओम प्रकाश ने उपस्थित शिक्षकेतर कर्मियों को बताया है कि कोरोना महामारी के कारण विद्यालय लंबी अवधि तक बंद रहे हैं ।जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है ,इसे दूर करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा निर्णय लिया गया है कि शैक्षिक सत्र 2020-21 की सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के शैक्षिक सामग्रीयो को छोड़कर 3 महीने का केचप कोर्स चलाया जाए इसके बाद ही नई कक्षा के कंटेंट पढ़ाई प्रारंभ की जा सकेगी।
बताया गया है कि शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सामुदायिक सहयोग की आवश्यकता होगी। इसके लिए विद्यालय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समिति के साथ पोषक क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज ,आंगनबाड़ी सेविका एवं जीविका समूह का आपस में समन्वय आवश्यक होगा। इसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुनिश्चित करेंगे।
 प्रवेशोत्सव- विशेष नामांकन अभियान का प्रचार प्रसार किया जाएगा ,प्रभात फेरी, माईकिंग, साइकिल रैली एवं जन शिक्षा के कला जत्था एवं सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार करते हुए गांव टोले के प्रत्येक घर तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
16 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की दूसरी बैठक आयोजित होगी, इसमें नामांकन की समीक्षा की जाएगी एवं किसी कारणवश बच गए अनामांकित बच्चों की पहचान सुनिश्चित कर समुदाय से संपर्क कर उनका नामांकन सुनिश्चित किया जाएगा। इस बाबत जिला स्तर पर विद्यालय वार नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।
जबकि साक्षरता कर्मी नरेंद्र निशांत ने बताया है कि अभिभावकों का भी स्वागत एवं मान सम्मान किया जाएगा ।प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड नहीं रखने की स्थिति में माता-पिता अभिभावक की घोषणा के आधार पर सभी बच्चों का उम्र सापेक्ष कक्षा में नामांकन लिया जाएगा।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages