अपराध के खबरें

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए दिख रहा उत्साह

- टीकाकरण केंद्रों पर बुजुर्गों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी 

प्रिंस कुमार
शिवहर, 12 मार्च| कोरोना संक्रमण के चलते साल भर से घरों में कैद बुजुर्ग अब बाहर निकलने लगे हैं। इस उम्मीद के साथ कि अब टीका लगवाने के बाद वो सुरक्षित होंगे। ऐसे में टीकाकरण केंद्रों पर बुजुर्गों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिला के बुजुर्गों के टीका लगवाने और उसका कोई साइड इफेक्ट न दिखने से 60 के ऊपर के लोगों का हौसला बढ़ रहा है। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों ने काफी उत्साह दिखाया है। शिवहर सदर अस्पताल में कोरोना का टीका लेने के लिए काफी संख्या में 60 वर्ष से ऊपर के लोग पहुंच रहे हैं। सदर अस्पताल में शुक्रवार को वैक्सीनशन कार्यक्रम के तहत कई लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी गयी । दूरदराज के क्षेत्रों से भी वैक्सीन लेने के लिए लोग सदर अस्पताल पहुंचे।

वैक्सीन लगने के बाद अब कोई डर नहीं

टीका लगवाने पहुंचे माधोपुर के जनप्रतिनिधि ने कहा कि टीका लगने के बाद उन्हें अब कोई डर नहीं है। ना ही अन्य लोगों भी इससे डरने की जरूरत है। कोरोना को हराने के लिए टीका लगाना जरूरी है। इसमें लोगों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोरोना टीका लगने के बाद वे काफी राहत महसूस कर रहे हैं। साथ वे दूसरों को भी कोरोना का टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 

सरकारी और निजी हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन की सुविधा

शिवहर सदर अस्पताल के साथ सभी पीएचसी के अधीन आने वाले एपीएचसी में कोरोना वैक्सीनेशन का सेंटर बनाया गया है। शिवहर पीएचसी, तरियानी पीएचसी, पुरनहिया पीएचसी, डुमरी कटशरी पीएचसी, पिपराही पीएचसी में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिला में अभी तक साढ़े आठ हजार लोगों का टीकाकरण किया गया है। 

आधार कार्ड व मोबाइल नंबर इंट्री की व्यवस्था

सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने बताया कि टीकारण के दौरान किसी तरह की परेशानी लोगों को नहीं हो इसको लेकर आधार कार्ड व मोबाइल नंबर इंट्री करने को लेकर काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। ताकि किसी तरह की दिक्कात लोगों को नहीं हो। उन्हों ने बताया कि टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया गया है। टीका लेने वालों को आधे घंटे तक ऑबजर्वेशन रूम में रखा जा रहा है ताकि अगर किसी तरह की परेशानी हो तो ससमय इलाज किया जा सके। मास्क लगाने समेत 2 गज की दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इन मानकों का ख्याल रख कोरोना संक्रमण से रहें दूर 

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live