हास्य फुहारों से ही होली जीवंत ,दीनबंधु बने महामूर्खाधिराज - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

हास्य फुहारों से ही होली जीवंत ,दीनबंधु बने महामूर्खाधिराज

Share This

हिसुआ में वंसत और होली के स्वागत और रसास्वादन के कार्यक्रम में कवियों ने बरसायी हास्य की फुहार

कवि, पत्रकार, जनप्रतिनिधि और समाजसेवियों को मिली मूर्खानंद की उपाधि

व्यंग्यकार के जन्मोत्वस पर ‘मूर्खानंदों से मिलिए’ कवि मिलन समारोह

आलोक वर्मा 

हिसुआ(नवादा): हास्य फुहारों से ही होली जीवंत है। भारतीय संस्कृति में वसंत और होली के आगमन का स्वागत और रसास्वादन की परंपरा रही है। कई रूपों मे वसंत और होली का उत्सव होता है जिसमें रंग-गुलाल के साथ हास्य-व्यंग्य, हंसी ठिठोली, मान-मनुहार की प्रधानता रही है। 

यह बातें हिन्दी मगही साहित्यिक मंच शब्द साधक के अध्यक्ष दीनबंधु ने कही. मंच के तत्वावधान में शनिवार की संख्या नगर के आवासीय सरस्वती नेशलन स्कूल में व्यंग्यकार उदय भारती के जन्मदिवस पर मूर्खानंदों से मिलिए कवि मिलन का समारोह था।  उन्होंने फूहड़ गीतों से भारतीय संस्कृति का बचाने और हास्य-व्यंग्य व पारंपरिक मगही होली से पर्व को जीवंत रखने की अपील की। प्रो शिवेंद्र ने कहा कि इर्ष्या-द्वेष,  अंहकार  जैसी दुर्गुणों को जलाने की जरूरत है। प्रो नवल किशोर शर्मा ने मगध की होली परंपरा को बनाये रखने की अपील की। अतिथि छोटे-बङे पर्दे के सिनेमा आर्टिस्ट और एंकर संतोष टंडन ने खास अंदाज में होली का रंग जमाया


  कार्यक्रम की शुरूआत ढीबरी जलाकर और प्रवीण पंकज के हुड़लाचरण से हुआ। दीनबंधु की अध्यक्षता, उदय भारती और प्रवीण कुमार पंकज के मंच संचालन में कवि, साहित्यकार, पत्रकार, जनप्रतिनिधि और समाजसेवी व युवा जुटे थे।  विषय प्रवेश प्रवीण कुमार पंकज और धन्यवाद ज्ञापन जयनारायण ने किया।  सभी को मूर्खानंद की उपाधि और घुठपैठ वाक्यों से सम्मानित किया गया। लोगों के कार्यकलाप, कार्यक्षेत्र, स्वभाव, रहन-सहन से जुड़े घुसपैठ वाक्यों के तीर से ठहाके लगते और हंसी फूटती रही।लोगों ने व्यंग्यकार को जन्मदिन की बधाई हास्य-व्यंग्य के तीर और हंसी ठिठोली के मनुहारों से दिया।

शायर शफीक जानी नादां, कवि अनिल कुमार, अमरेंद्र पुष्प, नीरज कुमार लाल नवदिया, डाॅ शैलेंद्र कुमार प्रसून, कवि ओंकार शर्मा, अनुरोध सुशांत,आदि ने काव्य फुहार बरसायी।  कार्यक्रम में नगर उपाध्यक्ष शंभु शर्मा, शिक्षाविद व समाजसेवी निसार अहमद, पार्षद मनोज कुमार, पूर्व पार्षद पवन कुमार गुप्ता, उपेंद्र पथिक, मोहम्मद सईद, मंसूर आलम, अहसान अहमद, सईद अनवर मुन्ना, भीम आर्मी के नवीन कुमार दास, अभाविपरिषद् उपाध्यक्ष मुकेश राज, प्रदेश कार्यसमिति के रौशन कुमार, युवा कार्यकर्ता चंदन भारद्वाज, बंजरंग दल संयोजक मनीष राठौर, नंद किशोर प्रसाद, आलोक कुमार, शंभु शर्मा, अधिवक्ता चंदेश्वर प्रसाद गुप्ता,  डाॅ रमेश कुशवाहा, सोने लाल, संजय चौधरी,  अजय कुमार, पत्रकार अशोक प्रसाद, नवादा जिला पत्रकार संगठन के सचिव रविन्द्र पांडेय, सर्वेश कुमार गौतम, सुनील कुमार, विजय प्रसाद, राकेश रौशन, राजेश कुमार, जितेंद्र अर्यण, संजय वर्मा, आलोक कुमार, रोहित पंकज आदि उपस्थित थे।

 

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages