अमेरिकी संस्था 'फ्रीडम हाऊस' द्वारा भारत के मानचित्र का विकृतीकरण - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

अमेरिकी संस्था 'फ्रीडम हाऊस' द्वारा भारत के मानचित्र का विकृतीकरण

Share This
हिन्दू जनजागृति समिति की भारत सरकार से कार्यवाही करने की मांग !

श्री. रमेश शिंदे

 संपूर्ण विश्‍व के विभिन्न देशों की ‘स्वतंत्रता’ इस विषय पर मूल्यमापन करनेवाली अमेरिका की संस्था 'फ्रीडम हाऊस' ने उनके जालस्थल freedomhouse.org पर भारत का मानचित्र दिखाया है । उसमें भारत के मानचित्र से कश्मीर प्रदेश, अक्साई चीन ये भूभाग भारत में नहीं दिखाए हैं तथा अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप दिखाए ही नहीं है । कश्मीर भारत का अविभाज्य भाग है । तब भी *'फ्रीडम हाऊस' ने कश्मीर को 'पाकिस्तानी कश्मीर' संबोधित किया है तथा अक्साई चीन यह भूभाग चीन के मानचित्र में दिखाया गया है । यह भारत के मानचित्र का विकृतीकरण है तथा भारत का अपमान है ।* हिन्दू जनजागृति समिति इस संस्था की सार्वजनिक निंदा करती है । इस प्रकरण में भारत सरकार इस संस्था के साथ पत्रव्यवहार कर उन्हें भारत का गलत मानचित्र हटाकर योग्य मानचित्र प्रकाशित करने हेतु सूचित करे; अन्यथा भारत सरकार इस संस्था पर उचित कार्यवाही करने हेतु कदम उठाए, ऐसी मांग हिन्दू जनजागृति समिति ने की है ।

 *समिति ने इस संबंध में केंद्रीय गृहमंत्री, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री तथा भारतीय सर्वेक्षण विभाग को लिखित निवेदन देकर इस संदर्भ में कार्यवाही करने की मांग की है ।* भारत सरकार द्वारा प्रकाशित भारत के मानचित्र को प्रमाण मानकर उसका उपयोग सर्वत्र होना चाहिए । भारत के मानचित्र का विकृतीकरण करने से भारतीय फौजदारी दंड संहिता की (सुधारित) 1961 की धारा 2(1) के अनुसार यह दंडनीय अपराध है ।

 'फ्रीडम हाऊस' द्वारा भारत के मानचित्र का विकृतीकरण किए जाने के कारण भारत की मानहानि हुई है तथा समस्त देशप्रेमी भारतियों की भावनाएं आहत हुई हैं । इसलिए हमारी मांग है कि, भारत सरकार 'फ्रीडम हाऊस' संस्था के साथ पत्रव्यवहार कर यह मानचित्र तुरंत हटाने तथा योग्य मानचित्र प्रकाशित करने हेतु कहे । इस संस्था को भारत की सार्वजनिक क्षमायाचना करने हेतु कहा जाए । वैसा न करने से उनपर कार्यवाही करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं । 

 हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा सूचित किया गया है कि 'फ्रीडम हाऊस' संस्था की निंदा करनेवाला और राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए 'ऑनलाइन कॅम्पेन' कार्यान्वित किया जाएगा ।

भारत के मानचित्र का विकृतीकरण किए हुए जालस्थल की लिंक :

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages