अपराध के खबरें

कुंती, टीकाकरण के बाद भी लोगों को मास्क लगाने की दे रही सलाह

- टीकाकरण को कोविड से कवच मानती हैं कुंती देवी

प्रिंस कुमार 
मोतिहारी, 7 अप्रैल 
कोविड टीकाकरण के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। जिसका उदाहरण बलुआटाल निवासी 66 वर्षीय कुंती देवी हैं। कुंती देवी ने बड़ी ही बेफिक्री से कोरोना का टीका लगवाया है। वह कहती हैं कोरोना का टीके का मैं बहुत दिनों से प्रतीक्षा कर रही थी। बारी आने पर मैंने टीका लिया। टीका लेने के बाद मुझे किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। टीका लेने के बाद मैंने 30 मिनट तक अस्पताल परिसर में ही आराम किया और उसके बाद अपने दैनिक कार्यों में लग गई। कहा कि कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी के बीच बुजुर्गों का भी टीकाकरण हो रहा है । बड़ी खुशी की बात है कि सरकार द्वारा मुफ्त में ही टीका मिल रहा है । कुन्ती देवी ने बताया सदर अस्पताल के स्वास्थ्य केंद्रों पर सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, बुजुर्ग सभी क्रमानुसार टीका लगवाकर सुरक्षित हो रहे हैं । उन्होंने बताया घर परिवार के सदस्यों से सलाह लेने पर सभी ने मेरे टीका लेने के निर्णय का स्वागत किया।
कोविड प्रोटोकॉल का जरूर करें पालन 
हमें कोविड के टीका के बाद भी कोविड के नियमों का पालन करना होगा। अभी 45 से 60 वर्ष तक के उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। कोविड का टीका लेने का यह मतलब कतई नहीं है कि हम कोविड के नियमों का पालन न करें। इसे लेने के बाद भी हमें मास्क, शारीरिक दूरी जैसे नियमों का पालन करना आवश्यक होगा। 
कोविड वैक्सीन है पूरी तरह सुरक्षित 
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा जिला में कोरोना टीका लेने के लिए बुजुर्गों की भागीदारी अच्छी है। यह अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। कुछ लोगों को कोविड वैक्सीन लेने के बाद मामूली दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जिनके सहयोग के लिए केंद्र पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम तैनात रहती है। कोविड टीका प्राप्त किए हुए सारे लोग स्वस्थ हैं । टीका के बारे में किसी प्रकार की अफवाह में ना पड़ें एवं अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित करें। मोतिहारी सदर अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केंद्र पर सैनिटाइजर, साबुन, पीने के लिए पानी, पंखा सहित कई जरूरी उपकरण मौजूद हैं ।

वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात 
डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखनी चाहिए। 

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live