सुगौली पीएचसी का सांसद डॉ संजय जायसवाल व पूर्व विधायक ने किया निरीक्षण - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

सुगौली पीएचसी का सांसद डॉ संजय जायसवाल व पूर्व विधायक ने किया निरीक्षण

Share This
- कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम की समीक्षा करने के साथ दिए कई आवश्यक दिशा निर्देश ।

प्रिंस कुमार 
मोतिहारी 27 अप्रैल  

पश्चिमी चम्पारण के सांसद डॉ संजय जायसवाल व पूर्व विधायक रामचन्द्र सहनी ने सुगौली प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहे कोविड- 19 टीकाकरण का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड वैक्सीनेसन, ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता एवं साफ सफाई की व्यवस्था को लेकर अस्पताल के डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों से पूछताछ के साथ कोविड संक्रमण के रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा की और साथ ही कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

जिले में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या एवं सक्रिय मामलों को देखते हुए सावधानी एवं सतर्कता बरतने के साथ इससे लड़ने की तैयारियों को पूरा करने पर बल दिया। सांसद ने बताया इस बार कोविड 19 का लहर पहले से ज्यादा खतरनाक है । हमसभी को मिलजुलकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी । ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग एवं टीकाकरण हो इस पर ध्यान देने की जरूरत है । लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने की जरूरत है ताकि लोगों के शरीर मे टीकाकरण के उपरांत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो । क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने में समय लगता है । अभी वर्तमान समय मे सरकार के निर्देशों का पालन करें एवं टीकाकरण कराए । भारतीय कोविड टीका पूर्णतः सुरक्षित है । अतः 18 वर्षों से ऊपर के लोग 1 मई से होने जा रहे टीकाकरण का लाभ उठायें ।
 इस दौरान सामाजिक दूरी, मास्क , सेनेटाइजर का जरूर प्रयोग करें ।
उन्होंने महाराष्ट्र आदि से आने वाले ट्रेनों से मोतिहारी , बेतिया, रक्सौल रेलवे स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों का 100% टेस्टिंग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
कोविड केयर सेंटरों एवं कोविड हेल्थ सेंटरों में मरीजों की उचित इलाज की व्यवस्था का निर्देश देते हुए कहा की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। तीन शिफ्ट में 24 घंटे डॉक्टर,नर्स के साथ सुरक्षाकर्मी की भी प्रतिनियुक्ति होनी चाहिए। साफ-सफाई भी नियमित तौर पर होना चाहिए। नर्सिंग रूम में ट्रॉली के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी होना चाहिए। ड्यूटी पर लगे सभी डॉक्टर,नर्स, स्टॉफ, सुरक्षाकर्मी, मजिस्ट्रेट इत्यादि का उपस्थिति पंजी भी वहीं होना चाहिए।
सांसद संजय जायसवाल ने निर्देश दिए कि भर्ती सभी मरीजों के तापमान, ऑक्सीजन स्तर एवं नब्ज की जांच नियमित अंतराल पर करते हुए इसे स्प्रेडशीट पर भरने का निदेश भी दिया ।

जिला नियंत्रण कक्ष में सभी अनुमंडल स्तर के टेलीफोन की सुविधा उपलब्ध की गई है । जिला नियंत्रण कक्ष से कोविड के संबंध मे जानकारी ले सकते हैं।
उक्त कंट्रोल रूम 24×7 हो रही संचालित । जिला प्रशासन द्वारा आम लोगों के सूचना पर तुरंन्त की जाएगी कार्रवाई । समस्याओं के सुझाव हेतु 06252242418 एवं टॉल फ्री नंबर 18003456624 पर संपर्क कर सकते है । 
 साथ ही कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण इलाकों में प्रति परिवार 6 मास्क का वितरण किया जाना है। उसपर भी ध्यान देने का निर्देश दिये । मौके पर प्रभारी चिकित्सा प्रभारी दिवाकांत मिश्रा , केयर प्रखंड प्रबंधक प्रियरंजन कुमार, व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे । सांसद व पूर्व विधायक ने लोगों से अपील की कि लोग अपने परिवार एवं मित्रों को यह संदेश दे जागरूक करें कि लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं । बिना कारण घरों से बाहर न निकले । साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages