कोरोना से बचाव को लेकर अवश्य कराएँ टीकाकरण : ज्योति कुमारी - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

कोरोना से बचाव को लेकर अवश्य कराएँ टीकाकरण : ज्योति कुमारी

Share This

-साइकिल गर्ल की माँ फूलो ने कोरोना से बचाव को ले लिया टीका
-टीकाकरण के बाद सामान्य रूप से कर रही कामकाज
-बतौर आंगनवाड़ी सेविका फूलो टीकाकरण को ले ग्रामीणों को कर रही जागरूक।

दरभंगा,02 अप्रैल

पप्पू कुमार पूर्वे 

“कोरोना वायरस ने मानव जीवन को पूरी तरह बदल कर रख दिया है। इसके नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए टीकाकरण ज़रूरी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से निःशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के साथ जुड़कर लोगों को अवश्य वैक्सीनेशन करानी चाहिए ।” जिला के सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुली गांव निवासी चर्चित साइकिल गर्ल ज्योति ने टीकाकरण को लेकर लोगों से अपील करते हुए यह बात कही। बताया टीकाकरण से हम खुद वह दूसरों को भी इस वायरस के संक्रमण से बचा सकते है। इसे लेकर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। अभियान की सफलता के लिए बुद्धिजीवी, समाजसेवी एवं अन्य लोगों को सामूहिक प्रयास करना होगा। इस प्रकार हम वैक्सीनेशन अभियान को सफल बना सकते हैं। ज्योति ने कहा वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। खासकर सोशल मीडिया पर तरह तरह के नकारात्मक पोस्ट किए जा रहे हैं। इस पर लोगों को ध्यान नहीं देकर कोरोना से रक्षार्थ टीकाकरण कराना चाहिए।

ज्योति की मां फूलो ने लिया टीका:

ज्योति की मां फूलो अपने गांव सिरहुली के आंगनबड़ी केंद्र 123 में सेविका के रूप में कार्य कर रही हैं। वह वैक्सीन की पहली डोज ले चुकी हैं। फूलों ने कहा वैक्सीन की पहली डोज़ लेने के बाद किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई। वर्तमान में समान्य रूप से कमकाज कर रही हैं। वह कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज़ अवश्य लेंगी । बताया वह वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र पर आए बच्चों के अभिभावक को जागरूक कर रही हैं। इसकी महत्ता बताते हुए लोगों को टीकाकरण अभियान में बढ़- चढ़कर हिस्सा लेने की बात कहती हैं। फूलों ने कहा ग्रामीण परिवेश में वैक्सीनेशन को लेकर लगातार जानकारी देने की आवश्यकता है, ताकि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं। वैसे विभाग की ओर से सभी सत्र स्थलों पर चिकित्सक व कर्मी टीकाकरण करते हुए इसकी संपूर्ण जानकारी लोगों को दे रहे हैं। इससे उनके गांव के लोग जागरूक हुए है।

समाज में जागरूकता को ले मीडिया की भूमिका अहम:

साइकिल गर्ल के पिता मोहन पासवान ने कहा वह अपनी बारी आने पर अवश्य टीका लेंगे। बताया कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोग जागरूक हुए हैं। इसमें मीडिया की भूमिका अहम रही है। लोग लगातार टेलिविजन एवं अखबार के माध्यम से वैक्सीनेशन की जानकारी पा रहे हैं। लिहाजा लोग सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीनेशन कराने को लेकर आगे आ रहे हैं । बताया अभी भी सुदूर गांव में टीकाकरण की बहुत अधिक जानकारी नहीं है। इसे लेकर और भी प्रयास करने की आवश्यकता है। इसके लिए विभाग की ओर से नुक्कड़ नाटक एवं अन्य आयोजन कर लोगों को वैक्सीनेशन की जानकारी देनी चाहिए। परिणाम स्वरूप टीकाकरण अभियान से और भी अधिक लोग जुड़ेंगे। मोहन ने कहा उनका पूरा परिवार कोरोना एवं वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जानकारी दे रहा है। इससे उनके गांव में धीरे धीरे जागरूकता फैल रही हैं। अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेशन करा कर कोरोना से मुक्ति पाना चाहते हैं। कहा सरकार का यह प्रयास सराहनीय है । लोगों को टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए एकजुट होकर प्रयास करने की आवश्यकता है। इस प्रकार हम कोरोना को परास्त कर सकते हैं। धीरे धीरे हम सामान्य जिंदगी की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages