बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच सावधानी है जरूरी - सिविल सर्जन - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच सावधानी है जरूरी - सिविल सर्जन

Share This
- जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जा रही है कोरोना की वैक्सीन ।
- पूर्वी चम्पारण में अब लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज ।

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी , 06 अप्रैल । पूर्वी चम्पारण जिले में राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर 1अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को सभी (63) केन्दों पर कोरोना संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए कोरोना का टीका उपलब्ध कराया जा रहा है । जिसमें सरकार के निर्देश अनुसार क्रमवार लोगों का टीकाकरण हो रहा है । पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि जिले में अब कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है । सोमवार को जिले में 18 कोरोना के मरीज पाए गए हैं । वहीं जिले मे 21 कंटेन्मेंट जोन भी बनाए गये हैं। बाहर से आने वाले प्रवासियों को कोरोना की जाँच अवश्य करानी चाहिए । कोरोना संक्रमित भर्ती मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल परिसर में ही आइसोलेशन वार्ड खोल दिया गया है । जिसमें वर्तमान में 10 बेड की सुविधा उपलब्ध है। आइसोलेशन वार्ड में संक्रमित मरीजों के इलाज, जांच, व भोजन से लेकर मॉनिटर, ऑक्सीजन इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी । इसके साथ ही अनुभवी डाक्टर व स्टाफ भी प्रतिनियुक्त कर दिए गए हैं। जिले में 7 हजार कोरोना जाँच करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें एंटीजन से 5000, आरटीपीसीआर से 1500 व ट्रूनेट से 500 जांच करने के आदेश दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, शॉपिंग मॉल आदि में रैंडम जाँच के आदेश दिए गए हैं । सभी आवश्यक दवाओं, ऑक्सीजन आदि की समुचित व्यस्था का आदेश दिया गया है । कोरोना वार्ड के मरीजों के इलाज के लिए डॉ यूएस पाठक को नियुक्त किया गया है । उनके साथ दो अन्य डॉक्टरों को सहयोग करने के लिए कहा गया है । सिविल सर्जन ने बताया कोरोना के टीके की जिले में कमी नहीं रहेगी। सदर अस्पताल ,सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी योग्य लाभुकों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है।
पूर्वी चम्पारण के जिला डाटा एवम अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया राज्य स्वास्थ्य समिति पटना से जारी आदेश का पालन करते हुए 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी योग्य लाभुकों को कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध करायी जा रही है ।
डीसीएम नन्दन झा व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शरद चन्द्र शर्मा ने बताया, कोविड 19 वैश्विक बीमारी से बचाव के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

 टीकाकरण के लिए आधार कार्ड लाना है जरूरी : 
 सिविल सर्जन ने बताया 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अपने साथ आधार कार्ड सहित अन्य पहचान प्रमाण पत्र लाना है ताकि कोविन के रजिस्ट्रेशन के दौरान कोई परेशानी न हो। 
कोविड वैक्सीन है पूरी तरह सुरक्षित :
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा जिला में कोरोना टीका लेने के लिए बुजुर्गों, महिलाओं, पेंशनधारियों की भागीदारी अच्छी है। उन्होंने कहा कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। लोगों को कोविड वैक्सीन लेने के बाद भी सहयोग के लिए स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम तैनात रहती है। कोविड सेंटरों पर सैनिटाइजर, साबुन, मास्क, पीने के पानी, पंखा सभी उपलब्ध हैं । बढ़ते मामलों के बीच कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों की अब भीड़ भी देखी जा रही है । कोविड टीका प्राप्त किए हुए सारे लोग स्वस्थ हैं । टीका के बारे में किसी प्रकार की अफवाह में ना पड़ें एवं अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित करें। 

वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात 
डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखनी चाहिए। जिससे भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages